scriptअगर सप्ताह में 3 दिन छुट्टी मिले तो यह रिकॉर्ड तोड़ देंगे भारतीय! | Indian are hard working, will love to learn new skills in holidays | Patrika News

अगर सप्ताह में 3 दिन छुट्टी मिले तो यह रिकॉर्ड तोड़ देंगे भारतीय!

locationजयपुरPublished: Mar 26, 2019 06:56:20 pm

यह चौंकाने वाला नहीं है कि युवा भारत नए हुनर सीखने के लिए अधिक मौकों की तलाश मे है।

success mantra,Management Mantra,motivational story,career tips in hindi,inspirational story in hindi,motivational story in hindi,business tips in hindi,

success mantra,Management Mantra,motivational story,career tips in hindi,inspirational story in hindi,motivational story in hindi,business tips in hindi,

अगर सप्ताह में सिर्फ 4 दिन ऑफिस जाना हो तो बाकी के तीन दिन आप क्या करेंगे? इस रोचक सवाल पर एक ताजा सर्वे में पाया गया कि यदि 4 दिन ही काम पर जाना पड़े तो 66 फीसदी भारतीय प्रोफेशनल्स नए स्किल (हुनर) सीखना चाहेंगे या अपनी हॉबी को समय देंगे।

अमरीका स्थित बहुराष्ट्रीय कंपनी ‘क्रोनोस’ के ‘फ्यूचर ऑफ वर्कप्लेस’ सीरिज के तहत सर्वे में अधिकतर लोगों ने कुछ नया सीखने की इच्छा जाहिर की है जबकि बाकी लोग टीवी, सिनेमा और संगीत सुनने की चाह रखते हैं। सर्वे में ऑस्ट्रेलिया, कनाड़ा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, मैक्सिको, ब्रिटेन और अमरीका के 3 हजार कर्मचारियों को शामिल किया गया।

भारत में क्रोनोस के मैनेजर जेम्स थॉमस के मुताबिक, यह चौंकाने वाला नहीं है कि युवा भारत नए हुनर सीखने के लिए अधिक मौकों की तलाश मे है। हालांकि इसे समझ पाना थोड़ा पेचीदा जरूर है कि उन्होंने परिवार संग छुट्टी बिताने की बजाय नए कौशल को प्राथमिकता देने का फैसला क्यों किया।

43 प्रतिशत विदेशी घूमने के इच्छुक
वैश्विक स्तर पर लोगों ने निजी जीवन में पांच सबसे बड़ी इच्छाओं को प्राथमिकता दी। इनमें 44 फीसदी लोगों ने परिवार के साथ समय बिताना, 43 प्रतिशत ने यात्रा करना, 33 प्रतिशत ने व्यायाम करना, 30 प्रतिशत ने दोस्तों के साथ समय गुजारना और 29 प्रतिशत हॉबी को समय देना चाहेंगे।

भारत के लोग हैं दुनिया में सबसे मेहनती
सर्वे के अनुसार, भारत के लोग सबसे मेहनती हैं। 69 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे सप्ताह में 5 दिन काम करना चाहेंगे, भले ही समान वेतन पर उन्हें इससे भी कम दिन काम करने की आजादी मिले। मैक्सिको में 43 और अमरीका में 27 प्रतिशत कर्मचारियों ने 5 दिन काम करने की इच्छा जाहिर की।

अंग्रेज आराम पसंद
सर्वे में शामिल ब्रिटेन, फ्रांस और अमरीका के अधिकतर कर्मचारियों ने ‘अधिक सोने’ की इच्छा जाहिर की है। मैक्सिको में अधिकतर लोगों ने कहा कि वे अपना समय टीवी, फिल्म देखने और गाने सुनने में बिताना चाहेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो