script100 बार रिजेक्ट होने के बाद यूं जीता दिल, आज दुनिया करती है सलाम | Motivational story of Juan Astasio biography in hindi | Patrika News

100 बार रिजेक्ट होने के बाद यूं जीता दिल, आज दुनिया करती है सलाम

locationजयपुरPublished: Jan 25, 2019 02:33:13 pm

अमरीकी डिजाइनर जुआन एस्टासिओ (Juan Astasio) अपनी गर्लफ्रेंड से कार्टून्स के जरिए बात करना चाहते थे, इसीलिए उन्होंने एक कार्टून बनाया और उस पर अपने दिल के शब्द लिख दिए।

success mantra,Management Mantra,motivational story,career tips in hindi,inspirational story in hindi,motivational story in hindi,business tips in hindi,john paul dejoria biography in hindi,john paul dejoria,juan astasio biography in hindi,american designer juan astasio,

success mantra,Management Mantra,motivational story,career tips in hindi,inspirational story in hindi,motivational story in hindi,business tips in hindi,juan astasio biography in hindi,american designer juan astasio

क्या होगा अगर एक के बाद एक आपको लगातार 100 बार रिजेक्ट कर दिया जाए? यकीनन आपका आत्मविश्वास टूट जाएगा और आप निराश होकर या तो अपना निर्णय बदल लेंगे या फिर भाग्य को दोष देकर खुद को तसल्ली देने का प्रयास करेंगे। लेकिन अमरीकी डिजाइनर जुआन एस्टासिओ (Juan Astasio) ने ऐसा कुछ नहीं करते हुए एक अलग ही निर्णय लिया और पूरी बाजी को पलट कर रख दिया।

जुआन के ही शब्दों में, वो अपनी गर्लफ्रेंड से कार्टून्स के जरिए बात करना चाहते थे, इसीलिए उन्होंने एक कार्टून बनाया और उस पर अपने दिल के शब्द लिख दिए। दोस्तों की सलाह पर उन्होंने प्रतिष्ठित अमरीकी मैग्जीन The New Yorker में इसे छपने के लिए भेजा ये अप्रुव नहीं हो पाया।

जुआन ने हिम्मत नहीं हारते हुए कुछ और कार्टून बनाएं और उन्हें भी The New Yorker में छपने के लिए भेजा, वहां के एडीटर्स से भी उनकी बात हुई, उन्हें एडीटर्स ने सलाह भी दी, लेकिन आखिर में उनके कार्टून छप नहीं पाए। ऐसा एक बार या दो बार नहीं हुआ, बल्कि पूरे सौ बार हुआ।

हालांकि उनके दोस्त उनके इन कार्टून्स से इम्प्रैस थे और उन्हें प्रेरित करते रहते थे। जुआन के मुताबिक ऐसा करने वाले वो दुनिया के पहले व्यक्ति नहीं थे वरन उनसे पहले भी डेविड (David Sipress) ने पूरे 25 वर्षों तक अपने कार्टून के मैग्जीन में छपने का इंतजार किया और आखिर में सफल हुए। डेविड से प्रेरित होकर जुआन भी पूरी लगन से कार्टून बनाते रहे।

आखिर में जब उनके कार्टून को द न्यू यार्कर में छपने की अनुमति नहीं मिली, तब उन्होंने कुछ अलग हटकर फैसला लिया और मैग्जीन के ऑफिस के बाहर अपने कार्टून्स को दीवारों पर चिपकाना शुरु कर दिया। मैग्जीन के ऑफिस के बाहर से गुजरने वाले लोग इन कार्टून्स को देखते, उनकी सराहना करते। जुआन इन्हीं से खुश थे, जो प्रशंसा और सराहना वो द न्यू यार्कर के जरिए पाना चाहते थे, वो उन्हें अब कार्टून पब्लिश हुए बिना ही मिल रही थी। आज पूरी दुनिया उनके काम की सराहना करती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो