scriptऑफिस में आजमाएं ये उपाय तो दिखेगा चमत्कार, बढेगा मुनाफा, खुश रहेगा मन | Office management tips in hindi | Patrika News

ऑफिस में आजमाएं ये उपाय तो दिखेगा चमत्कार, बढेगा मुनाफा, खुश रहेगा मन

locationजयपुरPublished: Jan 02, 2019 02:48:08 pm

जानिए ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में, जिनके जरिए आप अपने ऑफिस के माहौल को एक स्वस्थ स्थान बना सकते हैं।

Management Mantra,office etiquettes,office tips in hindi,motivational story in hindi,business tips in hindi,

Management Mantra,office etiquettes,office tips in hindi,motivational story in hindi,business tips in hindi,

एक आम व्यक्ति जागते हुए अपना आधे से अधिक समय जॉब करते हुए बिताता है। काम की अधिकता, आसपास के बोझिल वातावरण व अन्य तनावों के चलते उसे कई प्रकार की समस्याएं हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि वह अपने ऑफिस को अधिक से अधिक रुचिकर तथा खुशनुमा बनाए रखें। इससे प्रोडक्टिविटी के साथ-साथ क्वालिटी ऑफ लाइफ भी मिलती है। जानिए ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में, जिनके जरिए आप अपने ऑफिस के माहौल को एक स्वस्थ स्थान बना सकते हैं।
कम बैठें और छोटे व्यायामों में खुद को व्यस्त रखें
जैसा कि अगर आप अपने ऑफिस में रोजाना 8 से 9 घंटे का लंबा समय बिताते हैं और डेस्क पर काम करने लोगों को इन लंबे घंटों तक लगातार बैठना ही पड़ता है। इतने लंबे समय तक बैठने से लोगों को कंधों में दर्द, सर्वाइकल और रीढ़ की विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं। इन स्वास्थ्य मुद्दों से बचने के लिए लंबे समय के बीच में ब्रेक लेकर थोड़ा चलना और छोटे व्यायामों में खुद को व्यस्त रखना बहुत आवश्यक है।
एयर प्यूरीफायर और हरे पौधे लगाएं, जो हवा को शुद्ध करें
ताजा हवा का एक झोका हमारे स्वास्थ्य और मनोदशा को लाभ पहुंचाने में बहुत फायदेंमद साबित हो सकता है। ताजा सुगंध बेहतर रचनात्मकता की ओर ले जाती है और बेहतर काम करने में मदद मिलती है। एयर प्यूरीफायर लगाना और अपने कार्यस्थल के पास पौधे लगाने से आप मन लगाकर काम कर सकते हैं।
स्टैंडिंग डेस्क लगाए
डेस्क पर बैठना कभी-कभी हानिकारक प्रतीत नहीं होता लेकिन यह निश्चित रूप से हानिकारक है। ऑफिसों में स्टैंडिंग डेस्क का भी प्रावधान है। इसलिए, बहुत लंबे समय तक बैठने से बचने के लिए अपने काम और समय को विभाजित करें और अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्टैंडिंग डेस्क का उपयोग करें।
फिलोसॉफी बनाएं
फिलोसॉफी बनाना मन, शरीर और काम को संतुलित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। उद्यानों से लेकर छोटे-छोटे पुस्तकालयों तक, एक निजी स्थान का निर्माण करें। एक स्वस्थ कार्यस्थल भावना को जगाने और उत्साह भरा माहौल बनाने के लिए सर्वोत्कृष्ट है।
अपने जगह को मनमाफिक बनाएं
अपने कार्यस्थल को हरे और हल्के रंगों से पेंट करें ताकि आपके आस-पास शांति रहे। व्यक्तिगत सामानों के साथ कार्यस्थल को सजाने से न केवल एक भावनात्मक सुख मिलेगा, बल्कि माहौल अधिक अनुकूल और ताजा हो जाएगा। अपने कार्यस्थल के आसपास कुछ हरे पौधे लगाकर निश्चित रूप से काम को अधिक आरामदायक और आसान बनाने में मदद मिल सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो