बिना एक रूपया लगाए शुरू करें ये बिजनेस, घर बैठे कमाएं बेहिसाब पैसा

लाइफस्टाइल और फैशन वर्ल्ड में शी-प्रेन्योर के लिए असीमित संभावनाएं हैं।

लाइफस्टाइल और फैशन वर्ल्ड में शी-प्रेन्योर के लिए असीमित संभावनाएं हैं। फैशनेबल वियर से लेकर स्टाइलिंग, बुटीक और सैलून बिजनेस एक बड़ा सेक्टर है, जहां शी-प्रेन्योर अपने बिजनेस ड्रीम को पूरा कर सकती हैं। क्लोदिंग के अलावा जो सेक्टर इन दिनों ट्रेंडिंग में है वह है नेल सैलून। हालांकि पर्सनल स्टाइलिंग का यह सेक्शन अब तक सैलून बिजनेस का ही पार्ट रहा है लेकिन नेल सैलून बिजनेस में दिनोंदिन एड हो रहे स्टाइल, डिजाइन और एक वर्ग विशेष की दिलचस्पी इसे जनरल सैलून बिजनेस से अलग कर रही है। ग्लोबली नेल सैलून बिजनेस का मार्केट 5 बिलियन डॉलर से अधिक का है।

वर्ष 2015 में ऐसे हुई शुरुआत
स्पा और सैलून बिजनेस में एक्टिव शी-प्रेन्योर के लिए नेल सैलून बिजनेस एक बेस्ट एड ऑन बिजनेस साबित हो सकता है। नेल डिजाइन की शुरुआत अमरीका में एक दशक पूर्व हुई थी। वहां के स्पा व सैलून नेल डिजाइन को अलग से अपनी लिस्ट में शामिल करने लगे लेकिन वर्ष 2015 व इसके बाद वहां के कई शहरों जनरल स्पा व सैलून से अलग नेल सैलून खुलने लगे। भारत में भी नेल डिजाइनिंग तो फेमस है, लेकिन अलग से नेल सैलून की कमी है। इस क्षेत्र में अच्छा स्कोप हो सकता है।

टेक्नो फ्रेंडली की जरुरत
नेल सैलून बिजनेस फीमेल एंटरप्रेन्योर के लिए इसलिए फायदेमंद है, क्योंकि यह जनरल सैलून बिजनेस का ही एक पार्ट है और लो इंवेस्टमेंट बिजनेस है। इसकी शुरुआत घर से ही की जा सकती है। यदि आप सैलून रन कर रही हैं या फिर प्लानिंग कर रही हैं तो नेल सैलून का ऑप्शन जरुर रखें। अमरीका व यूरोप में मौजूद नेल सैलून बिजनेस कम्प्यूटर ग्राफिक्स व 3डी डिजाइन के जरिए क्लाइंट को ऑप्शन देते हैं। आप शुरुआती दौर में तो इंटरनेट पर मौजूद डिजाइन व स्पा कंसल्टेंट की मदद ही इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

सोशल मीडिया से मार्केटिंग
बॉलीवुड भी नेल डिजाइनिंग में काफी इंटरेस्ट रखता है। इंस्टाग्राम और पिंटरेस्ट जैसी साइट पर सेलिब्रिटी नेल डिजाइनिंग को प्रमोट करते देखे जा सकते हैं। एक नेल सैलून बिजनेस करने वाली शी-प्रेन्योर को जरुरत है कि वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करें। क्लाइंट को नए डिजाइन के ऑफर के साथ बॉलीवुड व हॉलीवुड सेलिब्रिटी के नेल डिजाइन से इंस्पायर होकर क्लाइंट को कुछ नया ऑफर करें। यह एक पेशेंस वाला जॉब है, इसलिए डिजाइनों का चुनाव सोच समझकर करें।

सही प्राइज लिस्ट फायदेमंद
नेल डिजाइनिंग का बिजनेस ट्रेंड में है। विशेषकर कॉलेज गल्र्स नेल डिजाइनिंग को लेकर सबसे अधिक इंटरेस्ट दिखाती हैं। इसलिए स्टूडेंट फ्रेंडली प्राइज लिस्ट क्रिएट करने की सबसे अधिक आवश्यकता है। यदि आप इस बिजनेस को बड़ा करना चाहती हैं तो नेल आर्टिस्ट के साथ भी शुरुआत कर सकती हैं। कई प्राइवेट इंस्टीट्यूट नेल डिजाइनिंग के कोर्स करवा रहे हैं। उनसे संपर्क करके आप नेल आर्टिस्ट हायर कर सकते हैं। फीमेल के साथ मेल नेल आर्टिस्ट के भी ऑप्शन मौजूद हैं।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned