आजमाएं ये टिप्स, चुटकी में दूर होंगी बीमारियां और स्ट्रेस

टारगेट अचीव करने और बढ़ते कॉम्पिटिशन के कारण एक यंग एंटरप्रेन्योर दिन में औसतन 16-17 घंटे काम कर रहा है। हैल्थ और पर्सनल ग्रोथ को इग्नोर करना एक कुछ समय बाद एंटरप्रेन्योर को अपने ही बिजनेस से दूर ले जाता है।

एंटरप्रेन्योरशिप के बढ़ता ग्राफ और सक्सेस स्टोरीज को यदि आप अचीवमेंट मान रहे हैं तो आप गलत हैं। गैलप रिसर्च के अनुसार ग्लोबली 45 प्रतिशत एंटरप्रेन्योर स्ट्रेस, पर्सनल ग्रोथ और हैल्थ इश्यू से लगातार लड़ रहे हैं। टारगेट अचीव करने और बढ़ते कॉम्पिटिशन के कारण एक यंग एंटरप्रेन्योर दिन में औसतन 16-17 घंटे काम कर रहा है। हैल्थ और पर्सनल ग्रोथ को इग्नोर करना एक कुछ समय बाद एंटरप्रेन्योर को अपने ही बिजनेस से दूर ले जाता है। कई हैल्थ ऑर्गनाइजेशन की रिसर्च में सामने आया है कि 30-35 वर्ष की उम्र के एंटरप्रेन्योर के दिमाग में हर वक्त एक दिन पहले जो उसने किया है और कल क्या करने वाला इसी की बात घूमती रहती है। इस कारण 40 वर्ष की उम्र तक आते आते वह अकेलेपन और मेंटल स्ट्रेस का शिकार हो रहा है।

एंटरप्रेन्योरियल नेटवर्क से हो रहे हैं स्ट्रेस फ्री
अमरीका और यूरोपियन कंट्रीज में एंटरप्रेन्योरियल नेटवर्क का कॉन्सेप्ट सामने आ रहा है। यहां कई ऐसे क्लब बने हैं जो कि केवल एंटरप्रेन्योर के लिए ही हैं। यहां आकर एंटरप्रेन्योर दूसरे सेक्टर के अन्य एंटरप्रेन्योर से मिलता है। अपनी परेशानियों और दूसरे की परेशानियों को जानने का उसको मौका मिलता है। ऐसी जगहों पर बिजनेस से ज्यादा सोशल इश्यू पर चर्चा होती है। ऐसे एंटरप्रेन्योरियल नेटवर्क क्लब एंटरप्रेन्योर के लिए स्ट्रेस बस्टर का काम करते हैं। इसका सकारात्मक असर वहां के एंटरप्रेन्योर्स पर भी देखने को मिला है। ऐसे क्लब केवल वीकएंड पर ही काम कर रहे हैं। यह कॉन्सेप्ट एंटरप्रेन्योर के बीच लोकप्रिय हुआ तो पूरे वीक ऐसे क्लब में जाकर एंटरप्रेन्योर स्ट्रेस फ्री हो सकते हैं।

सोशल साइट्स पर बने रहने से भी रहेंगे हैप्पी
स्टार्टअप ड्रीम को पूरा करने के साथ अपनी पर्सनल लाइफ के प्रति भी जागरुक रहने की आवश्यकता है। सबसे बेहतर तरीका है कि दिन का कुछ समय सोशल साइट्स पर एक्टिव रहने का प्रयास करें। इससे आप अपनी फैमिली व दोस्तों के नजदीक रह सकेंगे। भले ही आप उनसे रोज मिल न सकें, लेकिन डिजिटली कनेक्ट रहने से भी आपको अच्छा फील होगा। सोशल साइट्स पर एक्टिव रहने के दौरान आप अपने ऑफिस की भी कुछ हल्की-फुल्की बातें शेयर करें। ऑफिस की फोटो शेयर करने के साथ यदि आप किसी इवेंट में जा रहे हैं या किसी ऑफिस के काम से एक्सपो में जा रहे है तो वहां भी लाइटर मूमेंट्स को शेयर करें। जितना खुद को हल्का रखेंगे उतना ही प्रोग्रेस की संभावनाएं बढ़ेंगी।

कम्यूनिटी मीट में पार्टिसिपेट करें
कॅरियर संवारने के दौरान अपनी स्कूल और कॉलेज लाइफ को याद रखें। पुराने दोस्तों से मिलने के लिए सप्ताह में एक दिन का समय जरूर निकालें, फिर भले ही आपके दोस्त एंटरप्रेन्योर हो या नौकरीपेशा। एक छोटा सा गेट टूगेदर भी आपको फुली रिचार्ज कर सकता है। वहीं कम्यूनिटी मीट, फेस्टिवल या अन्य सोशल फंक्शन में जाने के लिए समय अवश्य निकालें। परिवार ही एक सक्सेसफुल पर्सन की सबसे बड़ी ताकत होता है। इसलिए परिवार को हर समय प्राथमिकता दें और उनके साथ क्वालिटी का समय बिताएं। होलिडे, पेरेंट्स मीट में जाना, बच्चों के साथ खेलना, मॉर्निंग वॉक, योग, एक्सरसाइज यह वह छोटे-छोटे उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप स्ट्रेस फ्री हो सकते हैं।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned