ट्रेंडी मास्क मेकिंग: बिजनेस का नया आइडिया, कमाएं लाखों रुपए

मास्क व फेस कवर की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। ट्रेंडी मास्क मेकिंग का कॉन्सेप्ट ना केवल लोगों के क्रिएटिव स्किल्स को शार्प करने का काम कर रहा है अपितु घर से ही उन्हें नया बिजनेस प्रारंभ करने का मौका भी दे रहा है।

कोरोना से बचाव के लिए फेस कवर व मास्क का उपयोग अधिकतर देशों की सरकारों ने जरूरी कर दिया है, जिससे मास्क व फेस कवर की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इस बीच क्रिएटिव कम्यूनिटी व दुनिया के कई फेमस फैशन ब्रांड ने मास्क मेकिंग में कुछ अलग करने का निर्णय किया है। इसमें वे सोशल मीडिया के जरिए आम लोगों को भी जुडऩे का मौका दे रहे हैं। ट्रेंडी मास्क मेकिंग का कॉन्सेप्ट ना केवल लोगों के क्रिएटिव स्किल्स को शार्प करने का काम कर रहा है अपितु घर से ही उन्हें नया बिजनेस प्रारंभ करने का मौका भी दे रहा है।

कोरोना संकट के कारण दुनियाभर में जॉब और बिजनेस पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं लेकिन क्रिएटिव पर्सन इस संकट को भी अवसर में तब्दील करने में जुटे हैं। महामारी के बीच भी कई बिजनेस कॉन्सेप्ट लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। इन दिनों जो बिजनेस आइडिया सबसे अधिक लोगों को अट्रेक्ट कर रहा है वह है डिजाइनर मास्क मेकिंग।

ट्रेंडिंग में आ रहा है यह आइडिया
कोरोना के चलते अब चूंकि मास्क का उपयोग आवश्यक रूप से करना है तो लोग काले और सफेद रंग के एक जैसे मास्क प्रतिदिन पहनने से बोर हो रहे हैं। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व ऑनलाइन कम्यूनिटी टॉक में भी इस बात की चर्चा हो रही है कि ट्रेंडी मास्क के लिए क्या ऑप्शन हो सकते हैं। लोगों की इस समस्या को दूर करने के लिए कई फैशन ब्रांड ने ट्रेंडी मास्क की शुरुआत की है।

ऑनलाइन शेयर कर सकते हैं डिजाइन
यदि आप भी ट्रेंडी मास्क के कॉन्सेप्ट में बिजनेस को तलाश रहे हैं तो बेस्ट ऑप्शन है कि आप स्वयं के डिजाइन को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शेयर करें। वर्तमान में दुनिया के कई बड़े ब्रांड व लोकल डिजाइनर ऑनलाइन शेयर किए जाने वाले ट्रेंडी मास्क के डिजाइनरों से कॉन्टेक्ट कर रहे हैं। उन्हें कई तरह के जॉब उपलब्ध करा रहे हैं। इसलिए यदि आप क्रिएटिव हैं और कुछ ऐसे डिजाइन शेयर कर सकते हैं जो कि फेस कवर व मास्क को अट्रेक्टिव बना सकें तो आपके पास कमाई करने का एक अच्छा अवसर है।

अपनाएं ये मार्केटिंग उपाय
इन दिनों सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो किया जाना सबसे अधिक जरूरी है। इसलिए मार्केटिंग के लिए आप ऑनलाइन मीडिया का उपयोग करें। वहीं इ-कॉमर्स प्लेटफॉर्म भी आपके ट्रेंडी मास्क के लिए उपयुक्त प्लेटफॉर्म साबित हो सकते हैं। इसके अलावा यदि आपने एक से अधिक डिजाइन वाले मास्क का प्रोडक्शन किया है तो आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विभिन्न स्टोरी शेयर कर सकते हैं। आप लोगों को अट्रेक्ट कर पाएंगे, वहीं स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज से मॉल्स सर्विस से संबंधित लोग भी आपकी कस्टमर लिस्ट में सम्मिलित हो सकते हंै। इसके लिए आप कुछ डेमो पीस तैयार करें जो कि उनके ब्रांड को रिप्रजेंट करता हो, ताकि वह आपके प्रोडक्ट की ओर अट्रेक्ट हो सके।

खुद कर सकते हैं काम
कोरोनाकाल से पूर्व तक मास्क का उपयोग विशेष परिस्थितियों में ही किया जाता था लेकिन अब यह सभी के लिए जरूरत बन गया है। इसलिए मास्क मेकिंग में अब सभी प्रकार के प्रोडक्ट का उपयोग होने लगा है। नतीजतन अब आप भी घर में ही मास्क मेकिंग बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। यदि आप ट्रेंडी मास्क मेकिंग को फॉलो करेंगे तो आपके पास सक्सेसफुल बिजनेस का एक अच्छा मौका है। घर में ही मास्क बनाने से पहले आप एक क्रिएटिव तैयार करें और अपनी फैमिली व फ्रैंड्स से इस संबंध में चर्चा करें। डिजाइन से जुड़े कुछ पीस तैयार करें, स्वयं उसे यूज करें। जब आप इसमें कंफर्ट महसूस करें तब ही बड़ी संख्या में इसका उत्पादन प्रारंभ करें।

Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned