script4 फीसदी टूटे कच्चे तेल के दाम, पेट्रोल डीजल के दाम में हो सकती है कटौती | 4 Percent broken crude oil price, petrol diesel price may be cut | Patrika News
बाजार

4 फीसदी टूटे कच्चे तेल के दाम, पेट्रोल डीजल के दाम में हो सकती है कटौती

14 सितंबर को सऊदी अरामको के तेल संयंत्रो पर हुए थे ड्रोन हमले
14 सितंबर से अब तक पेट्रोल के दाम में करीब 3 रुपए प्रति लीटर बढ़े दाम
बीते एक सप्ताह में ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम में आई चार फीसदी की गिरावट

Sep 28, 2019 / 12:45 pm

Saurabh Sharma

petrol

Petrol Diesel Price Today Delhi Kolkata Mumbai Chennai 15th July 2020

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में हो रही वृद्धि सप्ताह में दो बार थमी है। वहीं दूसरी ओर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी आने से फिलहाल वाहन ईंधनों के और महंगे होने की संभावना कम है। बेंचकमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के वायदा सौदे में पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह तकरीबन चार फीसदी की गिरावट आई। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती भी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर, जानिए आपको कितने चुकाने होंगे अपने शहर में दाम

क्रूड ऑयल के दाम में कटौती
बीते कारोबारी सत्र में आईसीई पर बेंट क्रूड का नवंबर डिलीवरी अनुबंध 1.37 फीसदी की गिरावट के साथ 61.88 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ जबकि पिछले सप्ताह के मुकाबले बेंट क्रूड का भाव 2.40 डॉलर प्रति बैरल यानी 3.89 फीसदी टूटा है। पिछले सप्ताह ब्रेंट क्रूड का नवंबर अनुबंध 64.28 डॉलर पर बंद हुआ था।

यह भी पढ़ेंः- वित्तमंत्री मंत्रालयों के पूंजीगत व्यय व योजनाओं की करेंगी समीक्षा

सऊदी अरामको के तेल संयंत्रो पर हुए थे ड्रोन हमले
इसी महीने 14 सितंबर को सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको के तेल संयंत्रो पर ड्रोन से हुए हमले के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 16 सितंबर को अचानक तकबरीन 20 फीसदी का उछाल आया जो कि 28 साल बाद आई सबसे बड़ी एक दिनी तेजी थी। कथित तौर हमले की जिम्मेदारी यमन के हौती विद्रोहियों ने ली थी।

यह भी पढ़ेंः- भ्रष्टाचार के आरोपी 15 आयकर अधिकारियों को दिया गया जबरन रिटायरमेंट

हमले के बाद हो चुकी है पेट्रोल और डीजल में कटौती
अरामको पर हमले के बाद पेट्रोल के दाम में 2.37 रुपए, कोलकाता में 2.33 रुपए, मुंबई में 2.35 रुपए और चेन्नई में 2.50 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, डीजल इस हमले के बाद दिल्ली में 1.87 रुपए, कोलकाता में 1.88 रुपए, मुंबई में 1.99 रुपए और चेन्नई में दो रुपए लीटर महंगा हो गया है।

यह भी पढ़ेंः- नवरात्र आने से पहले थमी प्याज में महंगाई, 25 से 40 रुपए तक हुए दाम

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि पिछले दिनों खाड़ी क्षेत्र में फौजी तनाव बढऩे की आशंकाओं से कच्चे तेल के भाव को सपोर्ट मिल रहा था, लेकिन हालिया घटनाक्रम के बाद तनाव कम होने की उम्मीद जगी है। उन्होंने कहा कि सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर हमले के बाद तेल की आपूर्ति बाधित होने की आशंका भी दूर हुई है, जिससे आने वाले दिनों में तेल के भाव पर दबाव बना रहेगा।

यह भी पढ़ेंः- 50 लाख रुपए हो सकती है अफोर्डेबल हाउसिंग की लिमिट, जल्द सरकार ले सकती है फैसला

आज दाम रहे स्थिर
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम यथावत क्रमश: 74.34 रुपए, 77.03 रुपए, 80.00 रुपए और 77.28 रुपए प्रति लीटर बने हुए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 67.24 रुपए, 69.66 रुपए, 70.55 रुपए और 71.09 रुपए प्रति लीटर बने हुए हैं। दिल्ली, कोलकाता, और मुंबई में शुक्रवार को पेट्रोल 15 पैसे जबकि चेन्नई में 16 पैसे लीटर महंगा हो गया था और डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 10 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 11 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी।

Home / Business / Market News / 4 फीसदी टूटे कच्चे तेल के दाम, पेट्रोल डीजल के दाम में हो सकती है कटौती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो