Janta Curfew Anniversary से पहले सोने और चांदी ने भरी हुंकार, जानिए कितने हुए दाम

बीते एक सप्ताह में भारतीय वायदा बाजार में सोने की कीमत में 271 रुपए महंगा हुआ है। जबकि चांदी के दाम में 683 रुपए प्रति किलोग्राम की महंगाई देखने को मिली है।

By: Saurabh Sharma

Updated: 21 Mar 2021, 01:54 PM IST

नई दिल्ली। सोने और चांदी की कीमत ( Gold And Silver Price ) में एक बार फिर से इजाफा होना शुरू हो गया है। खास बात तो ये है कि देश में जनता कफ्र्यू की एनीवर्सरी से पहले ही सोने और चांदी की कीमत में तेजी आनी शुरू हो गई है। फेड रिजर्व के ब्याज दरों में इजाफा ना करने के ऐनाल और भारत में लॉकडाउन लगने और पूरी दुनिया में वैक्सीन के फेल होने के कारण सोने की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर एशियाई देशों में गोल्ड की डिमांड आने के कारण सोना और चांदी दोनों में इजाफा देखने को मिल रहा है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर सोने और चांदी की कीमत में कितना इजाफा हो गया है। साथ ही आने वाले दिनों में और कितनी तेजी देखने को मिल सकती है।

एक सप्ताह में 271 रुपए महंगा हुआ सोना
वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के आंकड़ों पर नजर डालें तो बीते सप्ताह में सोने की कीमत में तेजी देखने को मिली है। आंकड़ों के अनुसार 12 मार्च को सोने के दाम 44,750 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। जबकि 19 मार्च को सोने के दाम 45,021 प्रति दस ग्राम पर बंद हुए। यानी बीते एक सप्ताह में 271 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी आई है।

यह भी पढ़ेंः- यूएस बांड यील्ड की आंधी में रिलायंस के साथ इन आठ कंपनियों के डूब गए 1.39 लाख करोड़ रुपए

चांदी हुई 683 रुपए महंगी
वहीं चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिली है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार 12 मार्च को चांदी के दाम 66,844 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था। जबकि 19 मार्च को सोने के दाम 67,527 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ। यानी इस दौरान चांदी के दाम में 683 रुपए प्रति किलोग्राम की महंगाई देखने को मिली हैै। आने वाले दिनों चांदी और भी महंगी हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना ने बढ़ाई निवेशकों की चिंता, शेयर बाजार में फिर से देखने को मिल सकती है गिरावट

क्या कहते जानकार?
केडिया एडवाइजर के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि सोने और चांदी की कीमत में तेजी के कारण है। पहला फेड ने ब्याज दरें बढ़ाने से इनकार कर दिया है। दूसरा देश और दुनिया में कोरोना फिर से इजाफा हो गया और लॉकडाउन लगने लगा है। तीसरा दुनिया के कई देशों में वैक्सीन के साइडिफेक्ट देखने को मिल रहे हैं। जिसकी वजह से एस्ट्रजेनिका की दवाओं ऑर्डर कैंसल हो रहे हैं। वहीं भारत समेत एशियाई देशों में सोने और चांदी की डिमांड में इजाफा हो रहा है। जिसकी वजह से सोना और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। आने वाले दिनों में इसके फिर से 50 हजार रुपए तक पहुंचने के आसार दिखाई दे रहे हैं।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned