scriptआज खुल रहा है Reliance Rights SHARE, मात्र 25 फीसदी पेमेंट के साथ शेयर खरीदने का है मौका | buy RIL Rights Issue by paying 25 percent amount opening tomorrow | Patrika News
कारोबार

आज खुल रहा है Reliance Rights SHARE, मात्र 25 फीसदी पेमेंट के साथ शेयर खरीदने का है मौका

• 29 साल बाद रिलायंस जारी करेगी राइट्स इश्यू • आज से शुरू हुआ सब्सक्रिप्शन• 53125 करोड़ कीमत, मात्र एक चौथाई कीमत देकर खरीद सकते हैं शेयर

नई दिल्लीMay 20, 2020 / 10:24 am

Pragati Bajpai

RELIANCE IND LTD

RELIANCE IND LTD

नई दिल्ली: 29 साल बाद एक बार फिर Reliance Industries ( RELIANCE INDUSTRIES LTD ) पब्लिकली पैसा इकट्ठा करने के लिए Rights Isuue करने वाली है। 53125 करोड़ रूपए कीमत के ये राइट्स इश्यू अब तक का सबसे बड़ा राइट्स इश्यू है। आज ये शेयर मार्केट में सब्सक्रिप्शन के लिए आ चुके हैं।आपको बता दें कि 1991 में रिलायंस ( RELIANCE ) ने डिबेंचर्स के जरिए धन जुटाया था। बाद में इन डिबेंचर्स को 55 रुपए की दर से इक्विटी शेयर में बदल दिया था।

बहुत ही कम कीमत में है खरीदने का मौका- रिलायंस ( ( RELIANCE INDUSTRIES LTD ) के मुताबिक शेयरहोल्डर्स 1257 रुपये कीमत वाले इस शेयर को मात्र 25 फीसदी पेमेंट के साथ खरीद सकते हैं। जबकि अगले साल मई 2021 में 25 फीसदी राशि चुकानी होगी। इसके बाद नवंबर 2021 में 50 फीसदी राशि का भुगतान करना होगा। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स (board of directors) की राइट इश्यू कमेटी ने 17 मई 2020 को हुई मीटिंग में यह फैसला लिया गया है। इश्यू में शेयर का अनुपात 1:15 रखा गया है। 14 मई रिकॉर्ड डेट पर जिस शेयरहोल्डर के पास 15 शेयर होंगे, उसे 1 शेयर खरीदने का अधिकार होगा।

कोरोना संकट के बीच ट्रैक्टर्स की मांग में इजाफा, ऑटो कंपनियों को नजर आई रिकवरी की उम्मीद

कंपनी ने शेयर मार्केट ( SHARE MARKET ) को कंपनी के राइट्स इश्यू के बारे में डीटेल जानकारी सौंप दी है। जिसके मुताबिक आने वाली 20 मई को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ( RIL ) 53125 करोड़ के राइट्स सब्सक्रिप्शन ( SUBSCRIPTION ) के लिए खोलेगी । 3 जून को इन शेयर्स की क्लोजिंग भी हो जाएगी ।

क्या होते हैं राइट्स शेयर- शेयर मार्केट में रजिस्टर्ड कंपनियां पूंजी जुटाने के लिए राइट्स इश्यू जारी करती हैं। इसके जरिए कंपनियां अपने शेयरधारकों को ही अतिरिक्त शेयर खरीदने को मंजूरी देती हैं। शेयरधारक कंपनी की ओर से बताए गए टाइम पीरियड में ही राइट्स इश्यू के जरिए शेयर खरीद सकते हैं। इन शेयर्स की खास बात ये है कि ये कंपनी के मालिकाना हक पर कोई असर नहीं डालते हैं।

Home / Business / आज खुल रहा है Reliance Rights SHARE, मात्र 25 फीसदी पेमेंट के साथ शेयर खरीदने का है मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो