scriptदिवालिया होने की कगार पर पहुंची DHFL, कंपनी के MD ने निवेशकों को दी चेतावनी! | DHFL warn to our investors that company condition is not gud now | Patrika News

दिवालिया होने की कगार पर पहुंची DHFL, कंपनी के MD ने निवेशकों को दी चेतावनी!

locationनई दिल्लीPublished: Jul 15, 2019 11:43:06 am

Submitted by:

Shivani Sharma

DHFL इस समय वित्तीय संकट से जूझ रही है। कंपनी को अपनी पहली तिमाही में भी 2,223 करोड़ रुपये के नुकसान का सामना करना पड़ा है।

DHFL

दिवालिया होने की कगार पर पहुंची DHFL, कंपनी के MD ने निवेशकों को दी चेतावनी!

नई दिल्ली। देश की फाइनेंस कंपनी डीएचएफएल ( DHFL ) इस समय भारी वित्तीय संकट का सामना कर रही है। कंपनी के पास फंड की कमी होने के कारण कंपनी को नकदी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी ने शुक्रवार को वित्त वर्ष 2019 की पहली तिमाही के नतीजे जारी किए हैं। इन नतीजों में कंपनी को 2,223 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। दीवान हाउजिंग फाइनेंस लिमिटेड ( Dewan Housing Finance Ltd ) की हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई है कि कंपनी कभी भी बंद हो सकती है।


भविष्य में बंद हो सकती है कंपनी

कंपनी को हो रहे लगातार नुकसान के बाद डीएचएफएल के चेयरमैन और एमडी कपिल बधावन ने जानकारी देते हुए बताया कि कंपनी के बिगड़ते हालात को देखते हुए कंपनी को आगे बढ़ाना काफी मुश्किल लग रहा है। अगर कंपनी की मदद नहीं की गई तो भविष्य में कंपनी के बंद होने की भी संभावना है। यह बहुत ही चिंताजनक बात है कि कंपनी के पास फंड नहीं है। इसके साथ ही कंपनी के एमडी ने कहा कि फंड जुटाने की उसकी क्षमता बुरी तरह प्रभावित हुई है तथा डिस्बर्समेंट नहीं होने से कारोबार में स्थिरता सी आ गई है।


ये भी पढ़ें: कच्चे तेल के दाम में इस सप्ताह तेजी के आसार, भारत की इकोनॉमी पर पड़ेगा भार


संपत्ति बेचकर पैसा जुटा सकती है कंपनी

कंपनी के हाताल को देकते हुए डीएचएफएल का प्रबंधन अपनी संपत्तियों को बेचकर पैसे जुटाने पर विचार कर रहा है। कंपनी का मानना है कि अगर हम संपत्तियों को बेचकर पैसा जुटाएंगे तो हो सकता है कि हमारी परेशानियां थोड़ी कम हो सकें। कंपनी अपने रिटेल के साथ-साथ होलसेल पोर्टफोलियो को बेचने के लिए बैंकों तथा अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों से बातचीत कर रहा है। कंपनी अपने कर्ज की रीस्ट्रक्चरिंग करने के लिए बैंकों के कंसोर्टियम तथा कर्जदाताओं से भी बातचीत कर रही है।


पिछले नौ महीनों में करोड़ों का कर्ज चुकाया

कंपनी के प्रबंध निदेशक कपिल वाधवन ने कहा, ‘बीते नौ महीनों में हमने अपने तमाम कर्जों को चुकाया है और जल्द से जल्द दोबारा अपने कामकाज को सामान्य करने पर विचार कर रहे हैं। डीएचएफएल का उद्देश्य अपने तमाम स्टेकहोल्डर्स, क्रेडिटर्स और निवेशकों के हितों की रक्षा करने का काम बरकरार रखना है।’


ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: लगातार तीसरे दिन पेट्रोल के दाम में इजाफा, डीजल के दाम स्थिर


पहली तिमाही में कंपनी को हुआ नुकसान

बता दें कि कंपनी को वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही में 3,280 करोड़ रुपये की अतिरिक्त प्रोविजनिंग करनी पड़ी है, जिसके कारण भी कंपनी को नुकसान उठाना पड़ा है। कंपनी को वित्त वर्ष 2018-19 में 1,036 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो