12 दिसंबर को लॉन्च होगा भारत बॉन्ड ETF, होगी टैक्स की बचत

  • ETF किसी म्यूचुअल फंड की तरह ही करता है काम
  • 12 दिसंबर से भारत में हो जाएगा शुरू
  • ईटीएफ से बचेगा आपका टैक्स

By: Vineet Singh

Published: 11 Dec 2019, 02:38 PM IST

नई दिल्ली: लगातार म्यूचुअल फंड ( Mutual Fund ) में निवेश करके कमाई करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है, दरअसल अब भारत बॉन्ड ईटीएफ ( Bharat Bond ETF ) लॉन्च किया जाने वाला है जो आपको कमाई के और ज्यादा बेहतर विकल्प मुहैय्या करवाएगा। ईटीएफ को लेकर काफी समय से चर्चा हो रही है लेकिन ज्यादातर लोग अभी भी इसके बारे में नहीं जानते हैं, ऐसे में आज हम आप लोगों को ईटीएफ के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं और साथ ही ये भी बताएंगे कि ईटीएफ कैसे आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगा।

सोनिया गांधी की संपत्ति में 15 साल में 12 गुना हुआ इजाफा, इस तरह से की कमाई

ईटीएफ यानी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ( exchange traded funds ) कई तरह की सिक्योरिटीज में निवेश ( Investment In Securities ) करता है जो किसी विशेष इंडेक्स को ट्रैक करता है। इसके नेचर की बात करें तो जैसे कोई म्यूचुअल फंड होता है, ईटीएफ भी ठीक उसी तरह होता है लेकिन जो बात इसे आम म्यूचुअल फंड से अलग बनाती है वो ये है कि इसे स्टॉक एक्सचेंज ( Stock Exchange ) से ही खरीदा और बेचा जा सकता है। ईटीएफ को आप एक्सचेंज से ट्रेडिंग के समय खरीद सकते हैं। ये ठीक उसी तरह है जिस तरह आप स्टॉक खरीदते हैं।

भारत बॉन्ड ईटीएफ एक डेट फंड है। यह कॉरपोरेट डेट फंड है। भारत में कई कॉरपोरेट डेट फंड हैं, लेकिन यह ETF इन सब से काफी अलग है। यह फंड केंद्र सरकार की चुनिंदा कंपनियों की ओर से जारी किए जाने वाले बॉन्ड्स में निवेश करेगा। भारत के डेट म्यूचुअल फंड इन्वेस्टर अभी जिस स्थिति में हैं, उसे देखते हुए यह काफी अहम फंड है। भरोसेमंद और टैक्स के मोर्चे पर बचत कराने वाले फिक्स्ड इनकम इन्वेस्टमेंट ऑप्शन तलाश रहे लोगों के लिए यह फंड बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

डेट फंड्स टैक्स के लिहाज से भी काफी अच्छे होते हैं, बशर्ते इन्हें तीन साल से ज्यादा समय तक होल्ड किया जाए। तब इन पर इंफ्लेशन इंडेक्सिंग के साथ 20 प्रतिशत का टैक्स रेट होता है। गारंटीड फिक्स्ड इनकम के दूसरे विकल्पों पर टैक्स हमेशा ही निवेशक के टैक्स स्लैब के हिसाब से लगता है और इसमें जाहिर है कि इंडेक्सिंग भी नहीं होती है। इस लिहाज से इस ETF का फायदा ज्यादा है।

अब पिछले दरवाजे से नौकरीपेशा लोगों की जमा-पूंजी पर झटका देगी मोदी सरकार

इस दिन लॉन्च होगा भारत बॉन्ड ETF

भारत बॉन्ड ETF 12 दिसंबर को लॉन्च होगा मार्केट रेगुलेटर सेबी ( SEBI ) ने सरकार को भारत बॉन्ड ETF लाने की अनुमति दे दी है। बॉन्ड ETF का यह इश्यू 12 से 20 दिसंबर तक के लिए खुला रहेगा। फंड का मैनेजमेंट देख रही इडलवाइज ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी ने इसकी जानकारी वेबसाइट में दी है। कंपनी के अनुसार, 12 दिसंबर को विंडो ऐंकर निवेशकों के लिए होगा। इसके बाद 13 से 20 दिसंबर तक का विंडो अन्य निवेशकों के लिए होगा।

इतना कर सकते हैं निवेश : जितने भी छोटे निवेशक हैं उन्हें ETF में मिनिमम 1,000 रुपये का निवेश करना होगा। इसके ऊपर वे मल्टीपल इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा, छोटे निवेशक, अधिकतम दो लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। ऐंकर निवेशकों के लिए न्यूनतम राशि 10 करोड़ रुपये तय की गई है।

यहां पर इस्तेमाल होगा ये पैसे : इडलवाइज ऐसेट कंपनी ने कहा है कि इस बॉन्ड में निवेश से जो फंड आएगा, उसका निवेश इस बॉन्ड इंडेक्स में शामिल कंपनियों में किया जाएगा। ऐसे में इससे बेहतर रिटर्न मिलने की उम्मीद है।

Show More
Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned