scriptचुनाव के दौरान विदेशी निवेशकों को नहीं भा रहा भारतीय बाजार, मई में निकाले 1,255 करोड़ | FPI outflow at Rs 1,255 crore in just two trading sessions | Patrika News

चुनाव के दौरान विदेशी निवेशकों को नहीं भा रहा भारतीय बाजार, मई में निकाले 1,255 करोड़

Published: May 05, 2019 12:18:31 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक ( एफपीआई ) ने निकाला अपना पैसा
नहीं पसंद आ रहा भारतीय बाजार
मई के पहले सप्ताह में निकाले 1,255 करोड़

dolllar

चुनाव के दौरान विदेशी निवेशकों को नहीं भा रहा भारतीय बाजार, मई में निकाले 1,255 करोड़

नई दिल्ली। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक ( एफपीआई ) ने तीन महीने शुद्ध लिवाल रहने के बाद मई महीने के पहले दो ही कारोबारी सत्रों में घरेलू पूंजी बाजार से 1,255 करोड़ रुपए की निकासी की है। डिपॉजिटरी के ताजा आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ( FPI ) ने दो और तीन मई को शेयर बाजार से 367.30 करोड़ रुपए और बांड बाजार से 888.19 करोड़ रुपये निकाले हैं।


निवेशकों ने निकाले अपने पैसे

इससे उनकी कुल निकासी 1,255.49 करोड़ रुपए पर पहुंच गई है। एक मई को महाराष्ट्र दिवस के उपलक्ष्य में बाजार बंद रहे थे। इससे पहले एफपीआई ने घरेलू पूंजी बाजार ( शेयर और बांड ) में फरवरी में 11,182 करोड़ रुपए, मार्च में 45,981 करोड़ रुपए और अप्रैल में 16,093 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया था।


ये भी पढ़ें: सेंसेक्स की 10 में से 6 कंपनियों का घटा बाजार पूंजीकरण, रिलायंस इंडस्ट्रीज रही टॉप पर


वी.के.विजयकुमार ने दी जानकारी

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के.विजयकुमार ने कहा कि मई महीने में एफपीआई के रुख के बारे में कह पाना जल्दबाजी होगा। यह संभव है कि चुनाव को लेकर एफपीआई सतर्कता बरत रहे हों। फंड्सइंडिया की म्यूचुअल फंड शोध प्रमुख विद्या बाला ने भी कहा कि चुनाव परिणाम को लेकर मई महीने में एफपीआई निवेश में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।


पिछले सप्ताह भारत को हुआ था फायदा

वहीं, पिछले सप्ताह पर्याप्त तरलता के कारण विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक ( एफपीआई ) अप्रैल महीने में 17,219 करोड़ रुपए के शुद्ध खरीदार रहे हैं। यह लगातार तीसरा महीना रहा जब एफपीआई ( FPI ) शुद्ध लिवाल रहे हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो