बीते एक हफ्ते में न्यूयॉर्क से नई दिल्ली तक Gold और Silver चमका, जानिए कितने बढ़े दाम

  • विदेशी बाजार से लेकर घरेलू बाजारों तक सोने और चांदी की कीमत में हुआ इजाफा
  • चांदी करीब 900 रुपए प्रति किलोग्राम और सोना 625 रुपए प्रति 10 ग्राम तक सस्ता

By: Saurabh Sharma

Updated: 20 Sep 2020, 11:47 AM IST

नई दिल्ली। देश के घरेलू बाजारों से लेकर अमरीकी बाजारों तक बीते एक सप्ताह में सोने और चांदी की चमक में बढ़ोतरी देखने को मिली है। दोनों ही कीमती धातुओं के दाम में इजाफा हुआ है। कारोबारी दिनों में उतार चढ़ाव जरूर देखने को मिला, लेकिन दाम में इजाफा ही रहा। इसका कारण है पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी और अमरीका और चीन के बीच बढ़ता विवाद इसकी दो प्रमुख वजह रहीं। वहीं दूसरी ओर कोरोना वैक्सीन के आने में भी अभी थोड़ी देरी है। जिसके बारे में बिल गेट्स भी कह चुके हैं। ऐसे में सोना और चांदी की कीमत में टेंपो बने रहने के आसार दिखाई दे रहे हैं।

घरेलू बाजार में सोना कितना हुआ महंगा
बीते एक सप्ताह के कारोबारी दिनों के हिसाब से सोने की कीमत में इजाफा देखने को मिला है। इसे दो तरीके से देखने की जरुरत है। पहला 11 सितंबर के उच्चतम स्तर और 18 सितंबर के न्यूनतम स्तर में कितना अंतर है। 11 सितंबर को सोना 51,224 रुपए प्रति दस ग्राम पर था, वहीं 18 सितंबर को सोने के दाम 51,849 रुपए के उच्चतम स्तर पर पहुंचे थे। अगर दोनों दिनों के बीच अंतर को देखें तो 625 रुपए प्रति दस ग्राम का इजाफा हुआ है। वहीं क्लोिजिंग के दाम के दाम के हिसाब से देखें तो बीते सप्ताह के आखिरी शुक्रवार को सोना 51,720 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुए थे और 18 सितंबर को सोना 51319 रुपए प्रति दस ग्राम पर क्लोज हुए थे। दोनों दिनों के हिसाब से सोना 401 रुपए प्रति दस ग्राम महंगा हुआ है।

यह भी पढ़ेंः- तीन हफ्तों में 2 रुपए तक सस्ता हुआ Diesel, Petrol की कीमत में भी मिली राहत

चांदी भी हुई महंगी
वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी इजाफा हुआ है। घरेलू बाजार में चांदी कितनी महंगी हुई है उसके भी सोने की तरह दो आधारों पर पता लगाने की जरुरत है। 11 सितंबर को चांदी की कीमत 67,613 रुपए प्रति किलोग्राम पर न्यूनतम स्तर पर थी,ख् जबकि 18 सितंबर को चांदी 68,500 रुपए प्रति किलोग्राम के उच्चतम स्तर पर पहुंची थी। ऐसे में बीते सप्ताह 887 रुपए प्रति किलोग्राम तक चांदी महंगी हुई। वहीं क्लोजिंग के आधार पर बात करें तो बीते सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन चांदी 67,928 रुपए पर बंद हुई थी और 18 सितंबर को चांदी 68,202 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी, अंतर देखें तो चांदी 224 रुपए ही महंगी हुई है।

विदेशी बाजारों में सोना महंगा और चांदी सपाट
वहीं बात विदेशी बाजारों की करें तो बीते एक सप्ताह में सोना और चांदी के दाम ने कई तरह के उतार चढ़ाव देखें हैं। आंकड़ों की बात करें तो अमरीकी वायदा बाजार कॉमेक्स पर 11 सितंबर को सोना 1947.90 डॉलर प्रति ओंस पर था। जबकि बीते शुक्रवार को सोने के दाम 1962.10 डॉलर प्रति ओंस पर बंद हुए हैं। इस दौरान सोने के दाम में 14.20 डॉलर प्रति ओंस का इजाफा देखने को मिला है। जबकि चांदी की कीमत की बात करें तो सपाट स्तर ही रहा है। जहां 11 सितंबर को चांदी 26.86 डॉलर प्रति ओंस रही, बीते शुक्रवार को चांदी 27.13 डॉलर प्रति ओंस पर बंद हो गई। यानी इस दौरान चांदी की कीमत में 0.27 डॉलर का इजाफा देखने को मिला है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned