वैक्सीन वॉर में सोना खरीदना हुआ सस्ता, जानिए कितनी कम हो गई कीमत

  • फाइजर की दूसरी रिपोर्ट के बाद सोना भारतीय वायदा बाजार में 49 हजार रुपए पर आया
  • यूएस बाजार और दुनियाभर के बाकी बाजारों में सोना और चांदी की कीमत में गिरावट

By: Saurabh Sharma

Updated: 19 Nov 2020, 01:27 PM IST

नई दिल्ली। पहले फाइजर की रिपोर्ट आई कि कोरोना वैक्सीन 90 फीसदी तक कारगर है। उसके बाद मॉडर्ना की रिपोर्ट आई कि उसकी वैक्सीन94 फीसदी तक कारगर है। बुधवार को फाइजर की तीसरे ट्रायल की रिपोर्ट सामने आ गई कि उसकी वैक्सीन 95 फीसदी तक कारगर है। इस वैक्सीन वॉर में सिर्फ एक काफी कॉमन देखने को मिल रही है वो है सोने और चांदी की कीमत में गिरावट। पहले की तरह इस बार भी सोना और चांदी सस्ता हुआ है। भारत में सोना 50 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के नीचे आ गया है। जबकि चांदी के दाम 62 हजार से काफी नीचे आ गए हैं। आइए आपको भी बताते हैं न्यूयॉर्क से लेकर नई दिल्ली तक सोना और चांदी कितना सस्ता हो गया हैै।

भारतीय वायदा बाजार में सोना हुआ सस्ता
फाइजर की दूसरी रिपोर्ट आने के बाद सोना सस्ता हुआ है। भारतीय वायदा बाजार की रिपोर्ट आने के बाद सोना 50 हजार रुपए से नीचे आ गया है। मौजूदा समय की बात करें तो दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर सोना 280 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ50,045 रुपए प्रति दस गाम पर कारोबार कर रहा है। जबकि 49,934 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ दिन के निचले स्तर पर भी गया। जबकि आज सोने की शुरूआत 50,200 रुपए के साथ हुई थी। जबकि कल यानी बुधवार को दाम 50,325 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुए थे।

यह भी पढ़ेंः- महामारी साल के दौरान बाजार में धूम, निवेशक हुए मालामाल, आंकड़ों में जानिए सफलता की कहानी

चांदी की कीमत में गिरावट
वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत की बात करें तो 62 हजार रुपए के नीचे आ गए हैं। वायदा बाजार में मौजूदा कीमत की बात करें तो 12 बजकर 40 मिनट पर चांदी के दाम 823 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट के साथ 61,789 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज चांदी 61,363 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है। आज चांदी 62,091 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुली थी। जबकि कल 62,543 रुपए प्रति किलोग्राम दाम बंद हुए थे।

यह भी पढ़ेंः- बोइंग से प्रतिबंध हटने पर स्पाइजेट के शेयरों में क्यों आया उछाल, जानिए पीछे का कारण

विदेशी बाजारों में भी सस्ता हुआ सोना और चांदी
अमरीकी बाजार कॉमेक्स पर सोना 12 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1861 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि चांदी डेढ़ फीसदी की गिरावट के साथ 24.23 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है। लंदन में सोना 1406 पाउंड प्रति ओंस और चांदी 18.18 पाउंड प्रति ओंस पर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना वायरस का असर, बैंकिंग सेक्टर में दबाव से शेयर बाजार में गिरावट

क्या कहते हैं जानकार
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड रिसर्च ) अनुज गुप्ता कहना है कि कोरोना वैक्सीन अपडेट आने बाद सोना और चांदी के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि अब सिर्फ अमरीका ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी बन रही उनकी रिपोर्ट आनी शुरू हो जाएगी। उसके बाद सोना और चांदी के दाम में और भी गिरावट देखने को सकती है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned