वैक्सीन की खबर से सोना और चांदी हुआ सस्ता, दिवाली के बाद इतने गिर गए दाम

  • बीते एक सप्ताह में सोना 820 रुपए सस्ता हो गया सोना, चादी के दाम में 1778 रुपए की गिरावट
  • बीते सप्ताह वैक्सीन की खबरों की वजह से सोना और चांदी की कीमत में पड़ा जबरदस्त दबाव

By: Saurabh Sharma

Updated: 22 Nov 2020, 12:45 PM IST

नई दिल्ली। दिवाली के बाद कोरोना वायरस की वैक्सीन बीते एक सप्ताह काफी चर्चा में रही है। जिसके बाद इंटरनेशनल मार्केट में सोना और चांदी के दाम में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। जिसका असर भारत के वायदा बाजार पर भी हुआ है। भारतीय वायदा बाजार में दिवाली के दिन स्पेशल ट्रेडिंग के बाद से शुक्रवार को बाजार बंद होने तक सोना 800 रुपए प्रति दस ग्राम से ज्यादा सस्ता हो चुका है। जबकि चांदी के दाम में करीब 1800 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट देखने को मिल चुकी है। जानकारों की मानें तो आने वाले सप्ताह में वैक्सीन का असर सोने और चांदी के दाम में और देखने को मिल सकता है।

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी
अगर बात पहले विदेशी बाजार कॉमेक्स की करें तो सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन सोना 11 डॉलर के इजाफे के साथ 1878.20 डॉलर प्रति ओंस पर चला गया था। जबकि इस कारोबारी सप्ताह में सोला 1850 डॉलर प्रति ओंस से नीचे भी गसा। जबकि 13 नवंबर को सोना 1887.72 डॉलर प्रति ओंस पर बंद हुआ था। वहीं बात चांदी की करें तो शुक्रवार को भले ही चांदी के दाम में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली जबकि बीते सप्ताह चांदी 24 डॉलर प्रति ओंस से नीचे आ गई थी। वहीं 13 नवंबर को चांदी के दाम 24.68 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा था। जानकारों की मानें तो वैक्सीन रिपोर्ट पर ही सोना और चांदी के दाम निर्भर करेंगे।

यह भी पढ़ेंः- टीसीएस के मुकाबले रिलायंस को 17 गुना ज्यादा नुकसान, जानिए पूरी कहानी

वायदा बाजार में सोना 820 रुपए हुआ सस्ता
वहीं बात भारतीय वायदा बाजार में सोने के दाम की करें तो दिवाली दिन से कंपेयर करें तो 14 नवंबर के दिन सोना 51,080 रुपए प्रति दस ग्राम के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। जबकि शुक्रवार को बाजार बंद हुआ तो क्लोजिंग प्राइस 50,260 रुपए प्रति दस ग्राम पर थे। यानी दस दौरान सोना 820 रुपए प्रति दस ग्राम तक सस्ता हो चुका है।

यह भी पढ़ेंः- क्या बिल गेट्स को पछाड़ पाएंगे एलन मस्क, आखिर क्यों उठ रहा है यह बड़ा सवाल?

चांदी के दाम में भी गिरावट
वहीं चांदी की करें तो वायदा बाजार में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। 14 नवंबर को चांदी का अधिकतम दाम 64,038 रुपए प्रति किलोग्राम पर था। जबकि 20 नवंबर को चांदी का क्लोजिंग प्राइस 62,260 रुपए प्रति किलोग्राम देखने को मिला। अगर एक हफ्ते की गिरावट की बात करें तो 1778 रुपए प्रति किलोग्राम की देखने को मिल चुकी है।

यह भी पढ़ेंः- डीजल में इजाफे के साथ देश में फिर शुरू हुआ महंगाई का 'सफर', आखिर क्यों बढ़ रहे हैं दाम

क्या कहते हैं जानकार
एजेंल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड रिसर्च ) अनुज गुप्ता ने बताया कि आने वाले सप्ताह में कोरोना वैक्सीन की रिपोर्ट के आधार पर ही सोना और चांदी के दाम तय होंगे। वहीं दूसरी ओर इस बात को भी देखना होगा कि आखिर कोरोना वायरस का कहर किस तरह का देखने को मिल रहा है। वास्तव में यूरोप के कुछ देशों में लॉकडाउन लगा हुआ है। जिसकी वजह से सोना और 50 से 51 हजार रुपए के स्तर पर अब भी बना हुआ। आने वाले दिनों में सोना और चांदी के दाम भी इसी स्तर पर देखने को मिल सकते हैं।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned