क्या बिल गेट्स को पछाड़ पाएंगे एलन मस्क, आखिर क्यों उठ रहा है यह बड़ा सवाल?

  • स्पेस एक्स और टेस्ला प्रमुख एलन मस्क की संपत्ति में इस साल अप्रत्याशित रूप से हुआ इजाफा
  • दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बनने में महज 7 बिलियन डॉलर दूर, पीछे हो सकते हैं बिल गेट्स
  • इस साल टेस्ला के शेयरों में देखने को मिला है जबरदस्त उछाल, दुनिया में मस्क की संपत्ति में सबसे ज्यादा इजाफा

By: Saurabh Sharma

Updated: 22 Nov 2020, 10:47 AM IST

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर शख्स अजेमन के प्रमुख जेफ बेजोस हों, लकिन कोरोना काल में जिस शख्स की संपत्ति में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ वो और कोई नहीं बल्कि अपनी हरकतों और बयानों से डोनाल्ड ट्रंप से भी ज्यादा विवादित एलन मस्क हैं। इसकी एक वजह से टेस्ला के शेयरों में इस हुआ सबसे ज्यादा इजाफा। जिसकी वजह से उनकी संपत्ति में बेतहाशा बढ़ोतरी देखने को मिली है। अब सवाल यह भी खड़ा हो गया है कि क्या वो अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर बिल गेट्स को पछाड़ पाएंगे? यह सवाल इसलिए भी है क्योंकि वो बिल गेट्स से सिर्फ 7 बिलियन डॉलर पीछे हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर कोरोना काल में एलन मस्क की संपत्ति में कितना इजाफा हो गया है और वो कुल संपत्ति के मामले में बिल गेट्स के कितना पीछे रह गए हैं?

कॉलेज ही नहीं, कहीं से कुछ भी सीखा जा सकता है: मस्क

बन सकते हैं दुनिया के दूसरे अमीर शख्स
एलन मस्क मौजूदा समय में दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं। उन्होंने हाल में फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ा है। जबकि एलन दुनिया के 10 सबसे अमीर उद्योगपतियों की सूची तक में शामिल नहीं थे। उनसे पहले भारत के मुकेश अंबानी ने पहले इस लिस्ट में जगह बना ली थी, लेकिन मस्क की संपत्ति में बीते एक साल प्रत्याशित रूप से इजाफा हुआ है। अब उनकी नजरें दूसरे पायदान पर हैं। इसकी एक वजह यह भी है और वो यह है कि वो बिल गेट्स की कुल संपत्ति से मात्र 7 बिलियन डॉलर पीछे हैं। विदेशी मीडिया रिपोर्ट की मानें तो आने वाले दिनों में अगर टेस्ला के शेयरों में तेजी के साथ इजाफा हुआ तो वो बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए जेफ बेजोस के बाद दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान बन जाएंगे।

इस महीने दो अमरीकी अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस भेजेंगे एलोन मस्क

दुनिया के तीसरे सबसे अमीर हैं मस्क
मौजूदा समय में एलन मस्क दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं। विदेशी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एलन मस्क पास 121 बिलियन डॉलर की संपत्ति हैं। जबकि जेफ बेजोस 183 बिलियन डॉलर के साथ पहले स्थान पर काबिज हैं। बिल गेट्स 128 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वहीं दूसरी ओर बर्नार्ड अर्नाल्ड 105 बिलियन डॉलर के साथ चौथे नंबर पर और 102 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ मार्क जुकरबर्ग पांचवें नंबर पर मौजूद हैं।

दुनिया के पांच सबसे अमीर शख्स

उद्योगपति का नाम कुल संपत्ति ( बिलियन डॉलर में )
जेफ बेजोस 183
बिल गेट्स 127
एलन मस्क 121
बर्नार्ड अर्नाल्ड 105
मार्क जुकरबर्ग 102

 

मस्क का दावा-3 साल आगे है उनकी रॉकेट तकनीक, 3डी प्रिंटिंग प्रोसेस है सफलता का राज

मस्क की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा
विदेशी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा साल में एलन मस्क की संपत्ति में सबसे ज्यादा इजाफा देखने को मिला है। अगर बात आंकड़ों की करें तो एलन मस्क की संपत्ति में 93.1 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। जबकि इस फेहरिस्त में दूसरा नाम जेफ बेजोस का है। उनकी संपत्ति में 67.7 अरब डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जबकि अगस्त के महीने में उनकी कुल संपत्ति 200 बिलियन डॉलर के पार चली गई थी। वहीं दूसरी ओर बिल गेट्स की कुल संपत्ति में 14.5 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है।

इस महीने दो अमरीकी अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस भेजेंगे एलोन मस्क

टेस्ला के शेयरों में जबरदस्त उछाल
टेस्ला के शेयरों में उछाल सिर्फ एसएंडपी 500 इंडेक्स में शामिल होने के पहले से देखने को मिल रहा है। नैस्डेक में टेस्ला का शेयर लगातार अच्छा परफोर्मेंस कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगस्त के महीने से नैस्डैक पर टेस्ला सबसे ज्यादा कमाउ स्टॉक है। कंपनी की मार्केट वैल्यू 470 बिलियन डॉलर तक पहुंच चुकी है। जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स में शामिल होने के टेस्ला के शेयरों में और तेजी देखने को मिली है और बीते मंगलवार को मस्क की संपत्ति में 7.6 अरब डॉलर की तेजी आई। बुधवार को उनकी संपत्ति में फिर से 10 अरब डॉलर की तेजी देखने को मिली।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned