सरकार के इस कदम से सस्ता हुआ खाने का तेल, जानिए कितने कम हुए दाम

  • सरकार ने क्रूड पाम तेल पर 10 फीसदी घटाया आयात शुल्क, 27 नवंबर से लागू होगी नई दर
  • सरकार के फैसले के बाद वायदा बाजार में 24 घंटे में 46 रुपए तक सस्ता हो चुका है सीपीओ

By: Saurabh Sharma

Published: 27 Nov 2020, 11:06 AM IST

नई दिल्ली। देश में खाने के तेल की महंगाई को काबू करने के मकसद से सरकार ने क्रूड पाम ऑयल के आयात पर शुल्क बड़ी कटौती करते हुए आम लोगों को बड़ी राहत दी है। सरकार की ओर से सीपीओ में 10 फीसदी तक दरों को कम कर दिया है। इस फैसले के बाद से अब तक वायदा बाजार में सीपीओ के वायदा बाजार में 46 रुपए तक कम हो गए हैं। सरकार के फैसले के अनुसार नई दरों को आज से लागू कर दी गई हैं।

यह भी पढ़ेंः- शेयर बाजार की चाल सपाट, टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में तेजी

सरकार ने लिया था यह फैसला
सरकार फैसले के अनुसार सीपीओ के आयात शुल्क को 37.50 फीसदी से घटाकर 27.50 फीसदी कर दिया है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा-शुल्क बोर्ड की ओर से गुरुवार को ही अधिसूचना जारी कर दी गई थी। जिसके तहत क्रूड पाम तेल पर बेसिक कस्टम ड्यूटी यानी आधारभूत सीमा-शुल्क की दर 27.5 फीसदी कर दी गई है। क्रूड पाम तेल पर आयात शुल्क 37.50 फीसदी था, जो जनवरी 2020 से लागू था। इस पर सोशल वेलफेयर सेस यानी सामाजिक कल्याण उपकर 10 फीसदी लगता है। इस प्रकार, वर्तमान में क्रूड पाम तेल पर प्रभावी कर 41.25 हो गया था। वहीं सरकार के फैसले के बाद यानी आज से 27.50 फीसदी आयात कर और 10 फीसदी सोशल वेलफेयर सेस को जोडऩे के बाद 30.25 कर हो गया है।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना काल में यह बैंक देर रहे हैं सबसे सस्ता गोल्ड लोन, मुसीबत में आएगा काम

सस्ता होगा सीपीओ
जानकारों की मानें तो क्रूड पाम तेल पर आयात शुल्क घटने से देश में पाम तेल का आयात सस्ता होगा, जिसका असर अन्य खाद्य तेल के दाम पर भी दिखेगा, क्योंकि भारत खाद्य तेलों में सबसे ज्यादा पाम तेल का ही आयात करता है। भारत मलेशिया और इंडोनेशिया से पाम तेल का आयात करता है।

यह भी पढ़ेंः- आम लोगों पर पेट्रोल और डीजल की महंगाई की मार, जानिए आज आपके शहर में कितना पड़ा भार

वायदा बाजार में गिरे दाम
क्रूड पाम तेल के वायदा भाव पर इसका असर गुरुवार से ही देखने को मिल रहा है। सीपीओ के सबसे सक्रिय वायदा अनुबंध में शुक्रवार सुबह तक 3 से 5 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल चुकी है। देश के सबसे बड़े वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर शुक्रवार को सुबह 10 बजकर 55 मिनट पर क्रूड पाम ऑयल यानी सीपीओ के दिसंबर अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 10.10 रुपए यानी 1.17 फीसदी की गिरावट के साथ 856 रुपए प्रति 10 किलो पर कारोबार चल रहा था। यानी गुरुवार से अब तक क्रूडपाम ऑयल की कीमत में 46 रुपए की गिरावट आ चुकी है। गुरुवार को क्रूड पाम ऑयल का उच्चतम स्तर 902.70 रुपए प्रतअ 10 किलो देखने को मिला था।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned