script

सरकार कम करेगी दालों से महंगाई, पासवान ने सभी सीएम को युक्ति सुझाई

Published: Dec 12, 2019 11:46:45 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

बफर स्टॉक से दाल मंगाने के लिए पासवान ने मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र
बीते कुछ दिनों में दालों की कीमतों मं देखने को मिल रही है वृद्घि
विक्रेताओं के लिए दाल भंडारण की सीमा तय कर सकती सरकार

Govt will reduce inflation from pulses, Paswan suggest tip to all CMs

Govt will reduce inflation from pulses, Paswan suggest tip to all CMs

नई दिल्ली। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ( Union Minister of Consumer Affairs, Food and Public Distribution Ram Vilas Paswan ) ने कहा कि उचित कीमतों पर आम उपभोक्ताओं को दाल मुहैया करवाने के मकसद से सभी राज्यों को केंद्र सरकार ( Central govt ) के बफर स्टॉक से दाल प्राप्त करने का आग्रह किया गया है। आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों में दालों की कीमत में इजाफा ( Pulses price increased ) देखने को मिला है।

पासवान ने बुधवार को एक ट्वीट के जरिए बताया, “बाजार में दालों की कीमतों पर नियंत्रण रखने और उपलब्धता बढ़ाने के लिए मैंने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है। सभी राज्य, केंद्रीय बफर स्टॉक ( Central Buffer Stock ) से अपनी जरूरत के मुताबिक दाल मंगाएं और पीडीएस व अन्य माध्यमों से इसका वितरण सुनिश्चित करें ताकि आमलोगों को उचित दर पर दाल मिल सके।”

यह भी पढ़ेंः- प्याज पर दिल्लीवासियों को एक हफ्ते में बड़ी राहत, थोक भाव में 23 फीसदी कम हुई कीमतें

गौरतलब है कि देश के प्रमुख दलहन उत्पादक राज्यों में इस साल मानसून के आखिर में भारी बारिश होने से खरीफ दलहनों की फसल खराब होने के कारण उड़द और मूंग के दाम में भारी वृद्धि हुई है और अन्य दालों के खुदरा भाव में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। उधर, बाजार में इस बात की चर्चा है कि देश में उड़द और मूंग की आपूर्ति कम होने के कारण सरकार खुदरा व थोक विक्रेताओं के लिए इसके भंडारण की सीमा तय कर सकती है। ऑल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने कहा कि सरकार को दालों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए आयात खोलने पर विचार करना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः- विदेशी संकेतों और रुपए में मजबूती के चलते शेयर बाजार में रौनक, सेंसेक्स 40500 पर

मालूम हो कि केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष में चार लाख टन तुअर (अरहर), डेढ़ लाख टन उड़द और डेढ़ लाख टन मूंग के आयात की अनुमति दी है। इसके अलावा, डेढ़ लाख टन मटर का आयात करने की अनुमति दी गई है। लेकिन आयात की समय सीमा 31 अक्टूबर से बढ़ाकर 15 नवंबर 2019 तक की गई थी, वह भी समाप्त हो चुकी है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : करीब सप्ताहभर बाद पेट्रोल हुआ सस्ता, डीजल के दाम लगातार तीसरे दिन स्थिर

ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि दालों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सरकार उड़द और मूंग का कोटा बढ़ाने पर विचार कर सकती है। केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई कीमत सूची के अनुसार, दिल्ली में बुधवार को तुअर दाल का खुदरा भाव 98 रुपए प्रति किलो जबकि उड़द दाल 105 रुपए और मूंग दाल 72 रुपए किलो था।

ट्रेंडिंग वीडियो