प्याज पर दिल्लीवासियों को एक हफ्ते में बड़ी राहत, थोक भाव में 23 फीसदी कम हुई कीमतें

  • घरेलू और विदेशी प्याज की आवक बढऩे से कीमतों में गिरावट शुरू
  • अफगानी प्याज से पूरे उत्तर भारत में प्याज के दाम में गिरावट आई
  • पिछले सप्ताह के मुकाबले 20 रुपए कम हुए है प्याज के थोक दाम
  • खुदरा बाजारों में अभी भी प्याज अभी भी 70-120 रुपए किलो

By: Saurabh Sharma

Updated: 12 Dec 2019, 11:02 AM IST

नई दिल्ली। घरेलू और विदेशी प्याज की आवक ( Domestic and Foreign Onion Arrival ) बढऩे से देशभर में इसकी कीमतों में गिरावट शुरू हो गई है। देश की राजधानी दिल्ली में पिछले सप्ताह के मुकाबले प्याज के थोक दाम ( Wholesale price of onion ) में 23 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है, लेकिन खुदरा प्याज अभी भी 70-120 रुपए किलो बिक रहा है। अफगानिस्तान से प्याज की आपूर्ति ( Onion Supply from Afghanistan ) बढऩे से दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में प्याज के दाम में गिरावट ( Fall in Onion price ) आई है। दिल्ली की आजादपुर मंडी में बुधवार को प्याज का थोक भाव गिरकर 20-65 रुपए प्रति किलो पर आ गया जबकि पिछले सप्ताह पांच दिसंबर को आजादपुर मंडी में प्याज का थोक दाम 25-85 रुपए प्रति किलो था। इस प्रकार प्याज के दाम में पिछले सप्ताह के मुकाबले 20 रुपए यानी 23.52 फीसदी की गिरावट आई है।

यह भी पढ़ेंः- विदेशी संकेतों और रुपए में मजबूती के चलते शेयर बाजार में रौनक, सेंसेक्स 40500 पर

आजादपुर मंडी एपीएमसी की कीमत सूची के अनुसार, बुधवार को राज्यस्थान और हरियाणा से आए प्याज का भाव 20-65 रुपए प्रति किलो जबकि आयातित प्याज का भाव 37.50-62.50 रुपए प्रति किलो था। वहीं, आवक 854.1 टन थी जिसमें 186 टन विदेशी प्याज था। आजादपुर मंडी के कारोबारी और ऑनियन मर्चेट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट राजेंद्र शर्मा ने बताया कि अफगानिस्तान के अलावा तुर्की और मिस्र से भी व्यापारिक स्रोत से प्याज की आपूर्ति हो रही है, जिससे कीमतों में नरमी आई है। महाराष्ट्र और गुजरात में प्याज की नई फसल की आवक तेज हो गई है। कारोबारी सूत्रों ने बताया कि दाम ऊंचा होने की वजह से किसान समय से पहले ही अपने खेतों से प्याज निकालने लगे हैं।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : करीब सप्ताहभर बाद पेट्रोल हुआ सस्ता, डीजल के दाम लगातार तीसरे दिन स्थिर

प्याज की आवक बढऩे से थोक भाव में ही नरमी नहीं आई है, बल्कि खुदरा कीमत भी थम गई है। हालांकि देश के अधिकांश शहरों में अभी भी प्याज 100 रुपए किलो से ऊंचे भाव पर बिक रहा है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रकाशित कीमत सूची के अनुसार, देशभर में प्याज का अधिकतम खुदरा मूल्य बुधवार को 160 रुपए और न्यूनतम 40 रुपए, जबकि मॉडल प्राइस 100 रुपए प्रति किलो था।

यह भी पढ़ेंः- अफगानिस्तान ने कम की भारत में प्याज पर महंगाई, फिर भी संसद में सियासत गरमाई

पिछले दिनों देश के कुछ हिस्सों में प्याज 200 रुपए किलो बिकने लगा था। दिल्ली-एनसीआर में भी प्याज का दाम 150 रुपए किलो तक चला गया था। हालांकि दिल्ली-एनसीआर में अभी भी फुटकर विक्रेता 70-120 रुपए किलो प्याज बेच रहे हैं। मालूम हो कि प्याज के दाम को थामने के लिए केंद्र सरकार ने एक लाख टन से ज्यादा प्याज का आयात करने का फैसला किया है और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एमएमटीसी ने अब तक 36,000 टन प्याज का आयात करने के ऑफर दिए हैं, जिनमें से 21,000 टन से ज्यादा के सौदे भी हो चुके हैं। एमएमटीसी ने 6,090 टन प्याज मिस्र से और 15,000 टन तुर्की से मंगाने के सौदे किए हैं। इसके अलावा, 15,000 टन प्याज मंगाने के लिए तीन टेंडर जारी किए गए हैं।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned