scriptजब शेयर बाजार के साथ कदमताल करते नजर आए सचिन तेंदुलकर, जानिए क्या है दोनों का खास कनेक्शन | know about Share Market and Sachin Tendulkar Connection | Patrika News
बाजार

जब शेयर बाजार के साथ कदमताल करते नजर आए सचिन तेंदुलकर, जानिए क्या है दोनों का खास कनेक्शन

सचिन आैर शेयर बाजार ने एक साथ पूरे किया 5,000 का आंकड़ा।
सचिन पर नर्वस 99 आैर अर्थजगत में लेहमन ब्रदर्स का संकट एक साथ आया था।
सचिन के साथ ही शेयर बाजार ने भी पूरा किया था 15,000 का आंकड़ा।

Apr 24, 2019 / 08:16 am

Ashutosh Verma

share Market and Sachin Tendulkar Connection

जब शेयर बाजार के साथ कदमताल करते नजर आए सचिन तेंदुलकर, जानिए क्या है दोनों का खास कनेक्शन

नई दिल्ली। क्रिकेट की दुनिया के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेदुंलकर (Sachin Tendulkar ) का आज 46वां जन्मदिन है। यूं तो सचिन किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, लेकिन आज सचिन के जन्मदिन पर हम आपके लिए एक खास बात लेकर आए है। वो बात यह कि भारतीय शेयर बाजार ( Share Market ) से सचिन तेंदुलकर का एक खास कनेक्शन है। शायद आपको पता नहीं होगा कि सचिन और शेयर बाजार का एक खास रिश्ता रहा है.. आइए जानते हैं क्या है ये कनेक्शन।

यह भी पढ़ें – प्रॉक्टर एंड गेम्बल पर लगा 250 करोड़ का जुर्माना, ग्राहकों को नहीं दिया था GST में कमी का फायदा

सचिन और शेयर बाजार

यूं तो 24 अप्रैल सचिन के लिए बेहद खास है, लेकिन उनके ज्न्मदिन के साथ साथ इस दिन का और भी खास महत्व हैं। आपको बता दें कि सचिन ने जब जब पहली बार टेस्ट क्रिकेट में 5,000 रनों का आकंड़ा पार किया था ठीक उसी दिन शेयर बाजार का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स ने भी पहली बार 5,000 का आकंड़ा भी छुआ था। आप इसे इत्तेफाक कह सकते हैं लेकिन अगली बात जानने के बाद आप थोड़े हैरान जरूर होंगे। सेंसेक्स ने साल 2005 में 10,000 के आंकड़े को पार किया था। ठीक उसी साल क्रिकेट की दुनिया का यह महान खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरा किया। साल 2011 भी सचिन आैर शेयर बाजार के लिए काफी खास रहा। इस साल बीएसर्इ सेंसेक्स ने 15,543 के स्तर के साथ साल का अपना कारोबार बंद किया था, ठीक उसी साल सचिन ने भी टेस्ट क्रिकेट में अपने 15,000 रन पूरे किए थे।

यह भी पढ़ें – Jet Airways बंद होने के बाद भी कंपनी के शेयरो में उछाल, 14 फीसदी तक आई तेजी

…जब सचिन आैर अर्थजगत की दुनिया पर एक साथ आया संकट

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक दौर ऐसा भी आया जब देश के साथ पूरी दुनिया लेहमन ब्रदर्स के संकट का सामना कर रही थी। ठीक उसी समय सचिन भी अपनी जिंदगी के सबसे कठिन दौर से गुजर रहे थे। ये वही दौर था जब सचिन को नर्वस 99 कहा जाने लगा था। यही नहीं, इस दौर में कई बार उन पर सिर्फ अपने रिकॉर्ड के लिए खेलने के आरोप लगे और उन्हें टीम से बाहर निकालने के लिए सिलेक्‍टर्स पर दबाव बनाया जाने लगा।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Home / Business / Market News / जब शेयर बाजार के साथ कदमताल करते नजर आए सचिन तेंदुलकर, जानिए क्या है दोनों का खास कनेक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो