scriptअगले सप्ताह चुनावी नतीजों और एग्जिट पोल पर निर्भर करेगी शेयर बाजार की चाल | next week share market depends on election result and exit poll | Patrika News

अगले सप्ताह चुनावी नतीजों और एग्जिट पोल पर निर्भर करेगी शेयर बाजार की चाल

Published: May 19, 2019 12:59:57 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल एग्जिट पोल और 23 मई को आम चुनावों के नतीजों से पर निर्भर करेगी
गुरुवार को लोकसभा चुनाव के परिणाम आने वाले हैं
चुनाव परिणाम के बाद शेयर बाजार में भी उछाल या गिरावट देखने को मिल सकती है

share market

अगले सप्ताह चुनावी नतीजों और एग्जिट पोल पर निर्भर करेगी शेयर बाजार की चाल

नई दिल्ली। अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल एग्जिट पोल और 23 मई को आम चुनावों के नतीजों से पर निर्भर करेगी। गुरुवार को लोकसभा चुनाव के परिणाम आने वाले हैं, जिसके बाद शेयर बाजार में भी उछाल या गिरावट देखने को मिल सकती है। इसके अलावा कुछ महत्वपूर्ण कंपनियों के वित्तीय नतीजों का भी बाजार पर असर पड़ सकता है। विश्लेषकों का कहना है कि चुनाव संबंधी घटनाक्रमों से बाजार में उतार-चढ़ाव रह सकता है। एग्जिट पोल ( exit poll )के परिणाम 19 मई को आखिरी चरण का मतदान संपन्न होने के साथ आने लगेगा।


विशेषज्ञों ने दी जानकारी

विशेषज्ञों का मानना है कि अंतिम चुनाव नतीजों तक शेयर बाजार का रुख असमंजस वाला रह सकता है। एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुस्तफा नदीम ने कहा, ‘इस सप्ताह एक ऐसा घटनाक्रम है जो दीर्घावधि के लिए बाजार का रुख तय करेगा। इसी से संपत्ति सृजन का रुख तय होगा। चुनाव नतीजे इस तरह के राजनीतिक घटनाक्रम होते हैं जो वर्षों के लिए रुख तय करते हैं। ऐसे में यह अर्थव्यवस्था और निवेशकों की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है।’


ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव में 2297 करोड़पतियों को देश की जनता ने दिया वोट, 60 के पास कोई संपत्ति नही


एग्जिट पोल का पड़ेगी असर

जानकारों ने कहा कि बाजार में कुछ अधिक उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है, लेकिन एग्जिट पोल आने के बाद बाजार को भी निर्णय करने में आसानी होगी। सैमको सिक्योरिटीज ऐंड स्टॉकनोट के संस्थापक और सीईओ जिमीत मोदी ने कहा, ‘यह सप्ताह पूरे साल का सबसे महत्वपूर्ण है। लोगों की निगाह ‘स्टॉक कोट’ नहीं ‘वोट कोट’ पर रहेगी।


इन कंपनियों के आएंगे तिमाही नतीजे

सप्ताह के दौरान कुछ बड़ी कंपनियों मसलन टाटा मोटर्स, केनरा बैंक और सिप्ला के नतीजे आने हैं। ऐसे में तिमाही नतीजे भी बाजार की दिशा तय करेंगे। इसके अलावा कच्चे तेल के दाम, अमेरिका-चीन व्यापार विवाद, रुपये का उतार-चढ़ाव और विदेशी कोषों का रुख भी बाजार के लिए महत्वपूर्ण होगा।


ये भी पढ़ें: चुनाव के दौरान विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों से निकाले 6,399 करोड़ रुपए


पिछले सप्ताह हरे निशान पर था बाजार

बीते सप्ताह मुंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 467.78 अंक या 1.24 फीसदी चढ़ा। शुक्रवार को सेंसेक्स 537.29 अंक या 1.44 फीसदी के लाभ से 37,930.77 अंक पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 150.05 अंक या 1.33 फीसदी की बढ़त के साथ 11,407.15 अंक पर बंद हुआ।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो