scriptPetrol Diesel Price Today : कच्चे तेल के दाम में लौटी तेजी, पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर | Petrol Diesel Price Today Delhi Kolkata Mumbai Chennai 29th Jan 2020 | Patrika News
बाजार

Petrol Diesel Price Today : कच्चे तेल के दाम में लौटी तेजी, पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर

6 दिन की कटौती के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं
इस दौरान पेट्रोल 1.22 रुपए और डीजल 1.47 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता
ओपेक द्वारा कच्चे तेल की सप्लाई कम करने की उम्मीदों से कच्चे तेल में उछाल

Jan 29, 2020 / 07:22 am

Saurabh Sharma

Petrol Diesel Price Today

Petrol Diesel Price Today Delhi Kolkata Mumbai Chennai 29th Jan 2020

नई दिल्ली। तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक द्वारा कच्चे तेल की सप्लाई में कटौती करने की उम्मीदों से मंगलवार को तेल के दाम में वापस तेजी आ गई। जिसकी वजह से ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम एक बार फिर से 59 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं। वहीं दूसरी ओर स्थानीय बाजार में छह दिन की कटौती के बाद पेट्रोल अैार डीजल के दाम स्थिर हो गए हैं। इन छह दिनों में पेट्रोल के दाम में 1.22 रुपए प्रति लीटर की कटौती देखी गई। वहीं डीजल की कीमत में 1.47 रुपए प्रति लीटर की गिरावट आई।

पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिरता देखने को मिली है। यानी जो दाम मंगलवार को थे वो ही देश के चारों महानगरों में बुधवार को भी रहेंगे। आपको बता दें कि मंगलवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 11 पैसे जबकि चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी। जिसके बाद चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम क्रमश: क्रमश: 73.60, 76.22, 79.21 और 76.44 रुपए प्रति लीटर हो गण् थे। वहीं, डीजल का दाम दिल्ली और कोलकाता में 13 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर घट गए थे। जिसके बाद चारों महानगरों में दाम क्रमश: 66.58, 68.94, 69.79 और 70.33 रुपए प्रति लीटर हो गए थे।

क्रूड ऑयल के दाम में उछाल
वहीं दूसरी ओर तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक द्वारा कच्चे तेल की सप्लाई में कटौती करने की उम्मीदों से मंगलवार को तेल के दाम में वापस तेजी आ गई। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में एक फीसदी से ज्यादा की तेजी आई जबकि घरेलू वायदा बाजार में कच्चे तेल के दाम में डेढ़ फीसदी से ज्यादा का उछाल आया। जानकार बताते हैं कि ओपेक अगर कच्चे तेल की आपूर्ति में कटौती करता है तो आने वाले दिनों में दाम में फिर तेजी का रुख बना रहेगा जिससे भारत में पिछले कु़छ दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम में उपभोक्ताओं को जो राहत मिल रही थी, उस पर ब्रेक लग जाएगा।

घरेलू और वैश्विक स्तर पर आया उछाल
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर रात 9.29 बजे कच्चे तेल के फरवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 63 रुपये यानी 1.67 फीसदी की तेजी के साथ 3,846 रुपए प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि आरंभिक सत्र के दौरान कच्चे तेल का भाव 3,763 रुपए प्रति बैरल तक लुढ़का था। वहीं, इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के अप्रैल अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.67 फीसदी की तेजी के साथ 58.97 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि कारोबार के दौरान ब्रेंट क्रूड का भाव 59.34 डॉलर प्रति बैरल तक उछला। वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के मार्च अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.72 फीसदी की तेजी के साथ 53.52 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि कारोबार के दौरान डब्ल्यूटीआई का भाव 53.91 डॉलर प्रति बैरल तक उछला।

Hindi News/ Business / Market News / Petrol Diesel Price Today : कच्चे तेल के दाम में लौटी तेजी, पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो