पेट्रोल पर 30 पैसे आैर डीजल पर 20 पैसे बढ़े दाम, नए स्तर पर पहुंची कीमतें

पेट्रोल पर 30 पैसे आैर डीजल पर 20 पैसे बढ़े दाम, नए स्तर पर पहुंची कीमतें

Saurabh Sharma | Publish: Sep, 16 2018 07:32:51 AM (IST) बाजार

रविवार को पेट्रोल में 30 पैसा आैर डीजल में 20 पैसा प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गर्इ।

नर्इ दिल्ली। पेट्रोल आैर डीजल के दाम में लगातार वृद्घि जारी है। देश तेजी के साथ महंगार्इ की आेर कदम बढ़ाता जा रहा है। जिस तरह से पिछले 45 दिनों में डीजल के दाम बढ़े हैं उतनी तेजी से कभी नहीं बढ़े। रविवार के दिन भी डीजल के दाम में 20 पैसे प्रति लीटर की वृद्घि हुर्इ है। वहीं पेट्रोल के दाम भी 30 पैसे प्रति लीटर तक बढ़े हैं। नर्इ दिल्ली आैैर मुंबर्इ में पेट्रोल के दाम नए स्तर को छू रहे हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि रविवार के दिन पेट्रोलियम कंपनियों ने आपकी जेब पर कितना भार डाल दिया है।

30 पैसे तक बढ़े पेट्रोल पर दाम
आर्इआेसीएल की आेर जारी रेट कार्ड के अनुसार रविवार को पेट्रोल के दाम में 30 पैसे तक की बढ़ोतरी की गर्इ है। बात नर्इ दिल्ली आैर मुंबर्इ की करें तो दोनों महानगरों में पेट्रोल के दाम में 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गर्इ। जिसके बाद दोनों महानगरों में पेट्रोल के दाम क्रमशः 81.91 आैर 89.29 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 27 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ 83.76 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं चेन्नर्इ मे पेट्रोल के दाम में सबसे अधिक 30 पैसे प्रति लीटर की बढोतरी की गर्इ है। जिसके बाद से वहां पर 85.15 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

20 पैसे बढ़े डीजल के दाम
वहीं आर्इआेसीएल की वेबसाइट के अनुसार डीजल के दामों में अधिकतम 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गर्इ है। देश के चार महानगरों में से नर्इ दिल्ली आैर कोलकाता में 18 पैसे की बढ़ोतरी की गर्इ है। जहां दिल्ली में डीजल के दाम में 73.72 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं दूसरी आेर कोलकाता में डीजल के दाम 75.57 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं मुंबर्इ में डीजल के दाम में 19 पैसे प्रति लीटर की वृद्घि की गर्इ है। जिससे वहां पर डीजल के दाम 78,26 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं चेन्नर्इ में डीजल के दाम में अधिकतम 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुर्इ है। जिसके बाद से वहां पर डीजल के दाम 77.94 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

अभी आैर बढ़ेंगे पेट्रोल आैर डीजल के दाम
देश के लोगों को अभी आैर पेट्रोल आैर डीजल की बढ़ती कीमतों की मार झेलनी पड़ सकती है। आने वाले दिनों में र्इरान पर प्रतिबंध आैर भी ज्यादा कढ़े हो जाएंगे। जिसके बाद से देश र्इरान से तेल आयात नहीं हो सकेगा। वहीं आेपेक के बाकी देशों ने अभी तक कच्चे तेल का उत्पादन नहीं बढ़ाया है। वहीं दूसरी आेर रुपए का स्तर लगातार गिरता जा रहा हैै। एेसे में पेट्रोल आैर डीजल के दाम पर भी इसका सीधा असर पड़ रहा है।

Ad Block is Banned