वैश्विक बाजारों में अच्छे संकते से घरेलू शेयर बाजार में तेजी, 174 अंक चढ़कर खुला सेंसेक्स

  • सेंसेक्स 174 अंक यानी 0.47 फीसदी की बढ़त के साथ 37,242 के स्तर पर खुला।
  • निफ्टी 50 भी 48 अंक यानी 0.44 फीसदी की बढ़त के साथ 10,996 के स्तर पर खुला।

By: Ashutosh Verma

Updated: 30 Aug 2019, 09:54 AM IST

नई दिल्ली। सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई। आज निफ्टी 11000 के करीब कारोबार करते नजर आया। घरेलू बाजार में आज बढ़त का प्रमुख कारण वैश्विक बाजारों में तेजी है।

शुक्रवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 174 अंक यानी 0.47 फीसदी की बढ़त के साथ 37,242 के स्तर पर खुला। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 48 अंक यानी 0.44 फीसदी की बढ़त के साथ 10,996 के स्तर पर खुला।

यह भी पढ़ें - बाजार धड़ल्ले से बढ़ रहा 500 रुपये का नोट, पिछले एक साल में 121 फीसदी हुआ इजाफा

दिन के शुरुआती कारोबार में जेएसडब्ल्यू स्टील, वेदांता, टाटा मोटर्स, इंडियाबुल्स हाउसिंग, अडानी ग्रीनग्रुह फाइनेंस, पावर ग्रिड, यस बैंक, बजाज फिनसर्व, हीरो मोटोकॉर्प और आईटीसी के शेयरों में तेजी दर्ज की जा रही है।

वहीं, आज के शुरुआती कारोबार के दौरान गिरावट वाले शेयरों में भारती इन्फ्राटेल, एचसीएल टेक, कोल इंडिया, सिप्ला, बीपीसीएएल और सन फार्मा के शेयर्स शामिल हैं।

सेक्टोरियल इंडेक्स में आज फार्मा और आईटी सेक्टर को छोड़कर अन्य सभी सेक्टर में खरीदारी देखने को मिल रही है। सबसे अधिक तेजी आज एफएमसीजी, मेटल, ऑटो और इन्फ्रा सेक्टर्स में देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें - मंदी से निपटने के लिए वित्त मंत्री का 'मंत्र', अपने जेब में रखे पैसे को खर्च करें

2 पैसे प्रति डॉलर लुढ़ककर खुला रुपया

रुपये की शुरुआत आज कमजोरी के साथ हुई है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 2 पैसे की कमजोरी के साथ 71.78 के स्तर पर खुला है। वहीं, पिछले कारोबारी दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे कमजोर होकर 71.80 पर बंद हुआ था।

वैश्विक बाजारों में तेजी

पिछले दिन अमरीकी बाजार अच्छे कारोबार के साथ हरे निशान पर बंद हुआ। आज एशियाई बाजारों में अच्छा कारोबार देखने को मिल रहा है। जापान का निक्केई इंडेक्स 266 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा।

चीन के हैंग सेंग में भी बढ़त दर्ज की जा रही है। आज ताइवान इंडेक्स, कोरियों का कोस्पी, शंघाई कम्पोजिट समेत अन्य सभी सेक्टर्स हरे निशान पर कारोबार करते नजर आ रहे हैं।

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned