scriptयूपी में दलित समाज के 200 परिवारों ने दी धर्म परिवर्तन की चेतावनी, ये है वजह | 200 families of Dalit society warned for conversion | Patrika News

यूपी में दलित समाज के 200 परिवारों ने दी धर्म परिवर्तन की चेतावनी, ये है वजह

locationमथुराPublished: Jan 21, 2020 04:48:41 pm

सैकड़ों की संख्या में दलित समाज के लोगों ने मुस्लिम धर्म अपनाने की बात कही है।

यूपी में दलित समाज के 200 परिवारों ने दी धर्म परिवर्तन की चेतावनी, ये है वजह

यूपी में दलित समाज के 200 परिवारों ने दी धर्म परिवर्तन की चेतावनी, ये है वजह

मथुरा। थाना शहर कोतवाली क्षेत्र में रहने वाले करीब 200 दलित परिवार धर्म परिवर्तन कर रहे हैं। दलितों का आरोप है कि कुछ लोग फर्जी दस्तावेज बनवाकर अम्बेडकर पार्क को हड़पना चाहते हैं। सैकड़ों की संख्या में दलित समाज के लोगों ने मुस्लिम धर्म अपनाने की बात कही है। वहीं प्रशासनिक अधिकारियों के कान में जूं तक नहीं रेंगी है।
यह भी पढ़ें

नौकरीपेशा ध्यान दें, इस महीने तनख्वाह हो सकती है लेट, जानिए वजह

ये है मामला
धर्म परिवर्तन के नाम पर एक बार फिर राजनीति गर्माती नजर आ रही है। मामला मथुरा के कोतवाली इलाके का है जहां जाटव समाज के लोग जाटव समाज को छोड़कर मुस्लिम धर्म अपनाने का ऐलान कर रहे हैं। इस ऐलान के बाद जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है हालांकि अब तक कोई भी अधिकारी मौके पर पहुंचकर इन लोगों को समझाने का प्रयास नहीं कर रहा। इन लोगों ने अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है। इन लोगों का आरोप है कि इनके पूर्वजों द्वारा 200 साल पहले अंबेडकर पार्क का निर्माण किया था और वहां मंदिर भी बनाया था जाटव समाज के लोग अनवरत 200 साल से लगातार अंबेडकर पार्क का रखरखाव कर रहे थे और मंदिर की सेवा पूजा कर रहे थे। पार्क में एक अम्बेडकर की मूर्ति भी स्थापित है, लेकिन अब प्रशासनिक अधिकारियों की मिलीभगत से इस जगह के कागजों में हेराफेरी करके खुर्दबुर्द करने का प्लान बनाया है।
यह भी पढ़ें

JE हत्याकांड: पांचवे दिन भी पुलिस के हाथ खाली, बिजली विभाग कर्मियों ने निकाला कैंडल मार्च

इस मामले से जाटव समाज में खासा आक्रोश है। इन लोगों का कहना है कि जब उनके पुरखों के थान, अंबेडकर पार्क से हटा दिए जाएंगे और उनके समाज के मंदिर की जमीन के साथ बाबा अम्बेडकर की मूर्ति को तोड़ दिया जाएगा, ऐसे धर्म में रहने का मतलब नहीं है। प्रदर्शनकारी जगदीश बाबू और जितेंद्र ने कहा कि करीब 200 परिवार हैं जिन्होंने अपने धर्म को छोड़कर मुस्लिम धर्म अपनाने का ऐलान किया है। इस ऐलान के बाद मुस्लिम समाज के लोगों ने जाटव समाज को अपना समर्थन दिया है।
यह भी पढ़ें

पुनर्जन्म का ‘जिंदा’ सच: 2012 में हुई थी मौत, पुनर्जन्म के बाद मिलने पहुंचा बेटी और पत्नी से, देखें वीडियो

प्रशासन के कान पर नहीं रेंगी जूं
बही स्थानीय महिला उर्मिला ने बताया कि उन्होंने इस प्रदर्शन को आगे ले जाने की भी चेतावनी प्रशासन को दी है लेकिन अब तक जिला प्रशासन के कानों तक जूं तक नहीं रेंगी। अब देखना यही होगा कि कब तक जिला प्रशासन इस पूरे मामले पर अपनी चुप्पी तोड़ता है या नहीं ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो