scriptलोकसभा चुनाव 2024: यूपी की 4 हॉट सीटों पर 26 अप्रैल को होगा मतदान, दांव पर लगी इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा, समझिए समीकरण | Voting will be held on 4 hot seats of UP on April 26 reputation of these veterans is at stake understand the equation | Patrika News
मथुरा

लोकसभा चुनाव 2024: यूपी की 4 हॉट सीटों पर 26 अप्रैल को होगा मतदान, दांव पर लगी इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा, समझिए समीकरण

Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के मतदान में उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर वोटिंग होनी है। इनमें से 4 सीटें ऐसी हैं, जिसपर पूरे यूपी की नजर टिकी हुई है। आइए समझते हैं उन सीटों का समीकरण…

मथुराApr 23, 2024 / 12:29 pm

Sanjana Singh

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होना है। दूसरे चरण की 8 लोकसभा सीट के लिए कुल 91 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इन सीटों में से 7 सीटों पर भाजपा का कब्जा है जबकि अमरोहा बसपा के पास है। 2024 के चुनाव में कुछ सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय होगा तो कुछ सीटों पर भाजपा और सपा आमने- सामने होगी। आइए जानते हैं दूसरे चरण की हाॅट सीटों पर क्या है समीकरण?

मथुरा लोकसभा सीट

मथुरा लोकसभा सीट हाईप्रोफाइल सीट मानी जाती है। इस सीट से हेमा मालिनी (Hema Malini) लगातार दो बार चुनाव जीत चुकी हैं और भाजपा ने एक बार फिर इन्हें चुनावी मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने इस सीट से मुकेश धनगर को और बसपा ने यहां जाट बिरादरी से आने वाले सुरेश सिंह को प्रत्याशी बनाया है। यह सीट जाट बाहुल्य मानी जाती है, ऐसे में यह माना जा रहा है कि अगर मथुरा सीट पर बसपा जाट-दलित वोटों को जोड़ने में कामयाब रही तो बीजेपी के लिए चिंता की बात हो सकती है।

मेरठ लोकसभा सीट

मेरठ लोकसभा सीट पर बीजेपी से अरुण गोविल (Arun Govil) मैदान में है, जो TV सीरियल ‘रामायण’ में प्रभु राम की भूमिका में दिख चुके हैं। सपा ने यहां से सुनीता वर्मा तो बसपा ने देवव्रत त्यागी को अपना प्रत्याशी बनाया है। 2019 के चुनाव में मेरठ सीट पर बीजेपी ने मामूली वोटों से जीत दर्ज किया था और उन्हें बसपा के याकूब कुरैशी ने कांटे की टक्कर दी थी। इस बार भी मेरठ का चुनाव बीजेपी बनाम बसपा होता नजर आ रहा है।
यह भी पढ़ें

मुख्तार अंसारी को जेल में जहर देने के मामले में बड़ा खुलासा, विसरा रिपोर्ट से सामने आई सच्चाई

गाजियाबाद लोकसभा सीट

गाजियाबाद लोकसभा सीट पर बीजेपी ने दो बार सांसद रहे वीके सिंह का टिकट काटकर अतुल गर्ग पर दांव लगाया है। इंडिया गठबंधन में यह सीट कांग्रेस को मिली है। कांग्रेस ने यहां से डॉली शर्मा को टिकट दिया है तो बसपा से नंद किशोर पुंडीर मैदान में है। वीके सिंह का टिकट कटने की वजह से ठाकुर समुदाय के बीच नाराजगी है।

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट

गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) लोकसभा सीट से बीजेपी ने लगातार दो बार सांसद बन रहे डॉ महेश शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। सपा ने महेंद्र नागर तो बसपा ने राजेंद्र सोलंकी को उतारा है। नोएडा सीट पर तीनों प्रत्याशी अलग-अलग जातियों से हैं, ऐसे में इस सीट पर लड़ाई दिलचस्प है।

Hindi News/ Mathura / लोकसभा चुनाव 2024: यूपी की 4 हॉट सीटों पर 26 अप्रैल को होगा मतदान, दांव पर लगी इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा, समझिए समीकरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो