scriptमेरठ में दस बोरों में मिली 25 करोड़ की पुरानी करंसी, आज भी चल रहा है पुराने नोट बदलने का खेल – देखें वीडियो | Breaking Uttar Pradesh Meerut 25 Crore Old Currency Captured | Patrika News

मेरठ में दस बोरों में मिली 25 करोड़ की पुरानी करंसी, आज भी चल रहा है पुराने नोट बदलने का खेल – देखें वीडियो

locationमेरठPublished: Dec 29, 2017 03:49:05 pm

Submitted by:

sharad asthana

नोटबंदी के बाद यह मेरठ पुलिस को मिली सबसे बड़ी सफलता, चार लोगों काे किया गिरफ्तार

Meerut
मेरठ। जनपद में शुक्रवार दोपहर को एक बिल्‍डर के आॅफिस से 25 करोड़ रुपये की पुरानी करंसी पकड़ी गई। बताया जा रहा है क‍ि पुरानी करंसी को बदलने के लिए यहां डील हो रही थी। सूचना मिलते ही पुलिस ने छापा मारकर वहां से करंसी बरामद की ली। वहां से पुलिस ने चार लोगों को गिफ्तार भी किया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है। वहीं, इससे यह साबित होता है क‍ि अब भी पुरानी करंसी को बदलने का खेल चल रहा है। नोटबंदी के बाद यह मेरठ पुलिस की सबसे बड़ी रिकवरी बताई जा रही है।
मुरादाबाद में कार न देने पर पति ने बोला तीन तलाक- देखें वीडियो

दिल्‍ली से आए थे करंसी बदलने

मामला थाना परतापुर क्षेत्र के दिल्‍ली रोड पर स्थित राजकमल एंक्‍लेव का है। जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने बिल्डर संजीव मित्तल के ऑफिस से लगभग 25 करोड़ रुपए की पुरानी करंसी बरामद की है। वहां पुरानी करंसी को बदलने के लिए बातचीत चल रही थी। पुलिस को सूचना मिली थी क‍ि संजीव मित्‍तल के पास दिल्‍ली से चार-पांच लोग पुरानी करंसी बदलने के लिए आए हैं। इसके बाद पुलिस ने वहां छापा मारा तो करीब 25 करोड़ रुपये की पुरानी करंसी बरामद हुई। वहीं मौका मिलते ही संजीव मित्तल छापा पड़ते ही फरार हो गया। बताया जा रहा है क‍ि बिल्डर संजीव मित्तल के मेरठ में कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं।
पुलिस 8-10 दिन से रखे हुए थे निगरानी

एसपी सिटी मान सिंह चैहान के मुताबिक, दिल्ली के एक व्यक्ति के जरिए कमीशन पर पुराने नोट बदलने का सौदा तय हुआ था। पुलिस पिछले आठ-दस दिन से इंटरसेक्शन सर्विलांस और अन्य माध्यम से आरोपियों की निगरानी कर रही थी। शुक्रवार दोपहर सटीक सूचना पर कंकरखेड़ा इंस्पेक्टर दीपक शर्मा ने दिल्ली रोड पर राजकमल एंक्लेव में मंदिर के सामने स्थित प्रॉपर्टी डीलर संजीव मित्तल के कार्यालय पर छापा मारा। ऑफिस के भीतर प्लास्टिक के 10 बोरों में करीब 25 करोड़ रुपए की पुरानी करंसी रखी हुई थी। सभी नोट एक हजार और 500 के हैं। पुलिस का दावा है कि नोटबंदी के बाद से अब तक की यह सबसे बड़ी रिकवरी है।
ये हैं आरोपी

गिरफ्तार किए गए आरोपियों में बिल्डर संजीव मित्तल का ड्राइवर योगेन्द्र निवासी पांचली, नौकर अरुण गुप्ता पुत्र टेकचंद निवासी प्रेम विहार काॅलोनी, विनोद शर्मा पुत्र जगदीश प्रसाद निवासी ब्रहमपुरी और दिल्ली का एजेंट नरेश अग्रवाल पुत्र विश्वनाथ निवासी पालम शामिल हैं।
यमुना एक्‍सप्रेस-वे पर तेज रफ्तार टैंकर ने कार में मारी टक्‍कर, दो की मौत

शामली में पकड़े गए थे साढ़े 46 लाख रुपये

आपको बता दें क‍ि इससे पहले भी इसी साल मार्च में शामली पुलिस ने चेकिंग के दौरान नोएडा से कार में लाई जा ही 46.5 लाख की पुरानी करंसी जब्त की थी। तब पुलिस ने कार सवार तीन युवकों को पकड़ा था। युवकों के पास से एक हजार के नोटों की 21 गड्डि‍यां और बाकी 25 लाख 50 हजार रुपये के 500 के नोट मिले थे।
एक और एनकांउटर, 50 हजार का इनामी डकैत ढेर, एसएसपी बाल-बाल बचे- देखें वीडियो

15 फीसदी कमीशन पर बदल रहे थे नोट

वहीं, पिछले साल दिसंबर में मेरठ में ही एसटीएफ ने शहर की मेघदूत पुलिया के पास से चार लोगों को गिरफ्तार किया था। ये लोग 15 फीसदी के कमीशन पर पुराने नोट लेकर नई करंसी दे रहे थे। इनके कब्जे से 8.80 लाख की नई करंसी बरामद की गई थी। उनके कब्जे से दो- दो हजार के नोट मिले थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो