Ganesh Chaturthi 2018 : इस मिट्टी से प्रतिमा बनाकर गणेश जी की करें पूजा, तो जीवन में देखने को मिलेंगे चमत्कार

Ganesh Chaturthi 2018 : इस मिट्टी से प्रतिमा बनाकर गणेश जी की करें पूजा, तो जीवन में देखने को मिलेंगे चमत्कार

Sanjay Kumar Sharma | Publish: Sep, 09 2018 11:31:53 AM (IST) | Updated: Sep, 13 2018 11:09:35 AM (IST) Meerut, Uttar Pradesh, India

Ganesh Chaturthi 2018 : गणेश चतुर्थी महोत्सव पर सांप के बांबी की मिट्टी से गणेश की प्रतिमा बनाकर उसकी पूजा करने पर आपको अभीष्ट सिद्धि की प्राप्ति होगी। इससे बनी प्रतिमा घर में सुख समृद्धि और धन की कमी पूरी करती है।

 

मेरठ। गणेश उत्सव की तैयारियां जोरों पर हैं। बाजार में गणपति की तरह-तरह की मूर्तियां उपलब्ध हैं। किसी भी शुभ काम की शुरुआत भगवान गणेश के नाम के साथ ही होती है। मान्यता है कि खुद देवता भी भगवान गणेश का नाम लिए बिना अपने किसी कार्य की शुरूआत नहीं करते। शास्त्रों में वर्णित है कि सभी देवताओं से पहले गणेश की पूजा का प्रावधान है। बिना गणेश की पूजा शुरू किए अगर किसी अन्य देव की पूजा की जाए तो वह फलदायक नहीं होती। साल में एक बार Ganesh Chaturthi का पर्व आता है। गणेश चतुर्थी में लोग गणपति को लुभाने के लिए तरह-तरह की पूजा करते हैं। गणेश को मोदक और दुर्वा घास अधिक प्रिय है, लेकिन अगर गणेश चतुर्थी पर आप घर में खुद ही प्रतिमा को बनाए और इसकी पूजा करें तो गणपति आवश्य ही प्रसन्न होते हैं और मनवांछित मुराद पुरी करते हैं। गणेश चतुर्थी पर हर घर में गणेश विराजमान होते हैं। हर गली मोहल्ले में गणपति बाप्पा मोरया की गूंज सुनाई देती है। गणेश चतुर्थी महोत्सव 13 सितंबर से शुरू हो रहा है, जो 23 सितंबर तक चलेगा।

यह भी पढ़ेंः Ganesh Chaturthi 2018: गणेश चतुर्थी पर नहीं करें यह काम, नहीं तो गजानन हो जाएंगे बेहद नाराज

अभीष्ट सिद्धि के लिए बनाएं इस मिट्टी की प्रतिमा

शास्त्रों के अनुसार Ganpati Murti बनाने के लिए कई नियम बताये गए हैं। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप भगवान गणपति की मूर्ति इन खास चीजों से बनाते हैं तो आपसे भगवान गणेश जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं। अगर आपको प्रतिमा बनानी आती है या आप इसकी कोशिश कर रहे हैं तो आप सांप के बांबी की मिट्टी घर ले आए और उससे गणेश की प्रतिमा बनाकर उसकी पूजा करें। यह प्रतिमा आपको अभीष्ट सिद्धि प्रदान करेगी। इसे बेहद ही शुभ माना जाता है। यह प्रतिमा घर में सुख समृद्धि और धन की कमी पूरी करती है। माना जाता है कि सांप की बांबी की मिट्टी सबसे शुद्ध होती है। सांप भगवान शिव के गले में पड़ा रहता है। गणेश जी भगवान शिव के पुत्र हैं। पंडित विभोर इंदुसूत के अनुसार गणेश जी को सांप के बांबी की मिट्टी अति प्रिय है। सांप की बांबी की बनी गणेश प्रतिमा को घर पर रखकर पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है।

Ad Block is Banned