scriptRailway Recruitment 2021 : रेलवे में टीटीई बनकर पूरा करें सरकारी नौकरी का सपना, ये होनी चाहिए योग्यता | Make a wonderful career by doing TTE job in Railways | Patrika News

Railway Recruitment 2021 : रेलवे में टीटीई बनकर पूरा करें सरकारी नौकरी का सपना, ये होनी चाहिए योग्यता

locationमेरठPublished: Dec 03, 2021 10:54:34 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Railway Recruitment 2021 : सरकारी नौकरी की चाह किसे नहीं होगी। लेकिन सरकारी नौकरी रेलवे की टीटीई की मिल जाए तो मनचाहा सपना पूरा होता है। आजकल रेलवे में टीटीई की पोस्ट सबसे अच्छी सेलरी वाली और करियर वाली मानी जाती है।

railway recruitment 2021 : रेलवे में टीटीई बनकर पूरा करें सरकारी नौकरी का सपना, ये होनी चाहिए योग्यता

railway recruitment 2021 : रेलवे में टीटीई बनकर पूरा करें सरकारी नौकरी का सपना, ये होनी चाहिए योग्यता

मेरठ: How To Join TTE In Railway: सरकारी नौकरी में रेलवे की नौकरी आज भी प्रतिष्ठा की मानी जाती है। वैसे तो रेलवे में भी विभिन्न पदों पर भर्तियां निकलती है । लेकिन टीटीई की नौकरी सबसे अच्छी बताई जाती है। टीटीई (TTE) की पोस्ट आज भी युवाओं के बीच सबसे पहली पसंद बनी हुई है। रेलवे में टीटीई (TTE) बनकर नौकरी करना चाहते हैं तो टीटीई (TTE) की चयन प्रक्रिया व जरूरी योग्यता,सैलरी व करियर (career) के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।
जानें TTE का काम क्या होता है
TTE का पूरा नाम Travelling Ticket Examiner होता है। ट्रेन से यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे द्वारा एक ट्रेन में कई टीटीई को तैनात किया जाता है। जिनका काम यात्रियों (passengers) के टिकट चेक करना और उनकी शिकायतों को दूर करना होता है। वहीं यदि किसी यात्री के पास यात्रा टिकट नहीं है तो TTE उसे नियमानुसार फाइन (fine) भी करता है।
ये भी पढ़े : मेधावी छात्र-छात्राओं को मिली 458.66 करोड़ की छात्रवृत्ति, सीएम योगी ने खाते में किया आनलाइन ट्रांसफर

ऐसे बनें टीटीई
भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड समय-समय पर टीटीई (TTE) के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करता है। जिसके लिए इच्छुक उम्मीदवार फार्म भर कर सकतें हैं। यह भर्ती रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट (Railway official website) पर भी होती है। उस पर भी आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए निर्धारित समय सीमा के भीतर ही रेलवे टीटीई पदों के लिए आवेदन करना होता है। इसी के साथ अभ्यर्थी सूचना निर्देशों के अनुरूप अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (online registration) या जन्मतिथि डालकर प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट प्राप्त कर सकते हैं।
परीक्षा पास करने के लिए करें ये तैयारी
परीक्षा पास करने के बाद भारतीय रेलवे में टीटीई (TTE) बन सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने के लिए इसकी तैयारी पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। रेलवे के लिए टीटीई की परीक्षा के लिए जनरल नॉलेज (general knowledge) , गणित और रीजनिंग की तैयारी बेहद जरूरी होती है।
टीटीई के लिए जरूरी शैक्षिक योग्यता
टीटीई (TTE) बनने के लिए उम्मीदवार का 50% अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। साथ ही, टीटीई बनने के लिए आवेदन करने वाला भारतीय नागरिक होना चाहिए। यह भी बता दें, अभ्यर्थी किसी भी राज्य (State) से रेलवे टीटीई के लिए आवेदन कर सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो