script5 अगस्त को 500 ध्वज पताकाओं और 10008 दीपों से जगमग होगा यूपी का ये शहर, देखें वीडियो- | Meerut city will be illuminated with 10008 lamps on August 5 | Patrika News

5 अगस्त को 500 ध्वज पताकाओं और 10008 दीपों से जगमग होगा यूपी का ये शहर, देखें वीडियो-

locationमेरठPublished: Aug 03, 2020 10:31:37 am

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– Meerut में 1001 स्थानों पर होगा सुदंर कांड का पाठ- तीन प्रमुख धार्मिक स्थल की मिट्टी पहुंची अयोध्या – मेरठ के प्रमुख चौराहों पर सजाई जाएगी रंगोली- गांव से लेकर शहर तक हो रही तैयारियां

diwali.jpg

,,

मेरठ. श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में 5 अगस्त को भूमिपूजन होने वाला है। भूमि पूजन को लेकर देश के साथ ही मेरठ में भी इसकी तैयारी जोरों पर चल रही हैंं। विश्व हिंदू परिषद के पूर्व विभाग मंत्री गोपाल शर्मा ने बताया कि श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में भूमि पूजन को लेकर मेरठ की क्रांतिधरा के तीन प्रसिद्ध पवित्र धार्मिक स्थलों की मिट्टी भी अयोध्या पहुंच चुकी है, जिनमें एक कलश में पवित्र तीर्थ स्थली गगोल की मिट्टी, दूसरे कलश में प्रसिद्ध औघड़नाथ मन्दिर की मिट्टी और तीसरे कलश में प्रसिद्ध बालाजी धाम शनि मंदिर की मिट्टी भेजी गई है।
यह भी पढ़ें- इतने हजार करोड़ की संपत्ति का मालिक है देश का ‘सबसे अमीर’ प्राधिकरण, 4966 करोड़ का दे रखा कर्ज

//www.dailymotion.com/embed/video/x7vd3s1?autoplay=1?feature=oembed
मेरठ में भी 5 अगस्त भूमि पूजन को लेकर बड़ी तैयारियां हो रही हैं। अभी से ही गांव और शहर के अंदर लोगों ने अपने घरों की छतों पर भगवा पताकाएं लगानी प्रारंभ कर दी हैं। बड़ी संख्या में लोग दीपक की खरीदारी कर रहे हैं। गोपाल शर्मा ने नगर आयुक्त से भी बात की है कि 5 अगस्त को पूरे मेरठ शहर की सड़कें साफ स्वच्छ रहें। सड़कों पर कली चूना डला रहे और कहीं गंदगी न दिखाई दे। मेरठ शहर के सभी प्रमुख चौक में रंगोली बनाई जाएंगी। 5 अगस्त को औघड़नाथ मंदिर में सजावट की जाएगी।
श्री बालाजी धाम शनि मंदिर में 5 अगस्त को 10008 दीपक जलाए जाएंगे तथा मंदिर व आसपास के क्षेत्र में 500 भगवा पताकाएं लगाई जाएंगी। इसके अलावा 1001 स्थानों पर एक साथ सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। इसी प्रकार गगोल तीर्थ स्थली पर 5 अगस्त को 5151 दीपक जलाए जाएंगे। पूरी गगोल तीर्थ स्थली पर भगवा पताकाए लगाकर भगवामय रंग में रंग दिया जाएगा। भूमि पूजन को लेकर गगोल तीर्थ स्थली की स्वच्छता, सज्जा व व्यवस्थाओं को लेकर गोपाल शर्मा व पवित्र तीर्थ स्थली गगोल के प्रमुख शिवदास महाराज ने योजना बनाई तथा तीर्थ स्थली पर व्यवस्थाओं की दृष्टि से निरीक्षण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो