scriptWeather Alert: अगले 48 घंटे में भारी बारिश और ओलावृष्टि के आसार, घने कोहरे के कारण बढ़ी ठिठुरन | New western disturbance active in mountains rain and hail alert | Patrika News

Weather Alert: अगले 48 घंटे में भारी बारिश और ओलावृष्टि के आसार, घने कोहरे के कारण बढ़ी ठिठुरन

locationमेरठPublished: Jan 15, 2020 09:26:31 am

Submitted by:

sanjay sharma

Highlights

वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर में मौसम में बदलाव के संकेत
सुबह व रात को घने कोहरे के कारण बढ़ा सर्दी का असर
पहाड़ों पर सक्रिय नए पश्चिमी विक्षोभ से बारिश के आसार

 

मेरठ। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और वेस्ट यूपी (West UP) में एक बार फिर मौसम बदलने के संकेत हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में सक्रिय हो रहे नए पश्चिमी विक्षोभ (New Western Disturbance) के कारण अगले 48 घंटे में तेज बारिश (Heavy Rain) के आसार हैं। इसके साथ-साथ सुबह और रात को छा रहे घने कोहरे (Fog) के कारण ठिठुरन और बढ़ गई है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ मजबूत होने से भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि (Hail) की प्रबल संभावना है।
यह भी पढ़ेंः हाइवे पर टोल वसूली को लेकर ट्रांसपोर्टरों का फूटा गुस्सा, जमकर हुआ हंगामा, देखें वीडियो

मकर संक्रांति के दिन बुधवार को सुबह के समय वेस्ट यूपी के कई जनपदों में सुबह के समय घना कोहरा रहा। अधिकतम तापमान 15.8 और न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। एक दिन पहले की तुलना में दिन के तापमान में 1.6 डिग्री की गिरावट और रात के तापमान में 3.2 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है, जबकि आद्र्रता 95 व न्यूनतम 80 प्रतिशत रही। पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश के कारण मौसम में बदलाव शुरू हो गया है। मंगलवार और बुधवार को सुबह के समय घना कोहरा छाने से ठिठुरन बढ़ गई है। मकर संक्रांति पर सर्दी का असर और बढ़ गया है। आसमान में बादल छाने के कारण खिली धूप नहीं निकलने से लोगों की परेशानी और बढ़ गई है।
यह भी पढ़ेंः विश्वविद्यालय के छात्रों ने कुलपति के नियम को बताया ‘काला कानून’ और कर दिया घेराव, देखें वीडियो

मौसम वैज्ञानिक डा. यूपी शाही का कहना है कि एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का सिलसिला चल रहा है। अगले 48 घंटे में भारी बारिश की संभावना बन रही है। इसमें 16 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ ज्यादा सक्रिय दिख रहा है। मेरठ और मुजफ्फरनगर समेत वेस्ट यूपी के अन्य जनपदों में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो