Weather Alert: होली से पहले और बाद में होगी तेज बारिश, तापमान में आ जाएगी इतनी गिरावट

Highlights

  • अगले पखवाड़े मौसम में बदलाव के आसार
  • वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेगी ठंड
  • होली से पहले और बाद में पश्चिम विक्षोभ

 

By: sanjay sharma

Published: 01 Mar 2020, 02:09 PM IST

मेरठ। मार्च के पहले पखवाड़े मौसम में बदलाव के आसार जताए गए हैं। होली (Holi) से पहले और बाद में दो पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय होने से मौसम में परिवर्तन होगा और लोग ठंड महसूस करेंगे। इसके चलते बारिश (Rain) होगी और तापमान में भी गिरावट आएगी। होली से पहले 5 व 6 मार्च को और होली के बाद 13 व 14 मार्च को बारिश होने के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों ने इन दोनों विक्षोभ के बीच तापमान में वृद्धि से इनकार किया है।

यह भी पढ़ेंः Swine Flu: पीएसी के 482 जवानों को कैंपस से बाहर नहीं निकलने की सलाह, डॉक्टर और बच्चे समेत छह नए मरीज मिले

मोदीपुरम स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डा. यूपी शाही का कहना है कि होली से पहले और बाद में मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। उत्तर के पहाड़ी क्षेत्रों में दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर का मौसम पलटी मारेगा। पहला पश्चिमी विक्षोभ पांच व छह मार्च को सक्रिय होगा, इससे कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश रहेगी तो दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 13 व 14 मार्च को सक्रिय होगा। इसके कारण भी बारिश के आसार हैं। दोनों पश्चिमी विक्षोभ के बीच तापमान में वृद्धि नहीं होगी, यानि बारिश के कारण ठिठुरन जरूर बढ़ सकती है। अधिकतम तापमान 26 से 27 डिग्री तक रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः Honour Killing: भाई ने ताबड़तोड़ 18 वार करके बहन को मौत के घाट उतारा, तमाशबीन बने रहे लोग

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो मेरठ समेत वेस्ट यूपी के कई जनपदों में कहीं तेज व हल्की बारिश के साथ-साथ ओले भी पड़े। मेरठ में बारिश के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में ओले पड़े। अधिकतम तापमान 24.4 और न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस रहा। शनिवार से लेकर रविवार की सुबह तक आसमान में बादल रहे, हालांकि दोपहर को मौसम में थोड़ा परिवर्तन हुआ और लोगों ने धूप का आनंद लिया। रविवार की देर शाम को भी बारिश की संभावना जताई गई है।

Holi festival
Show More
sanjay sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned