UP Weather Updates गर्मी ने तोड़ दिया 12 साल का रिकॉर्ड, जानिए कब होगी बरसात

Weather forecast

12 साल में सबसे गर्म रहा एक जुलाई का दिन
भीषण गर्मी से अभी एक सप्ताह और राहत नहीं

By: shivmani tyagi

Updated: 02 Jul 2021, 04:51 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ ( Mausam ) गर्मी ने 12 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। एक जुलाई का दिन पिछले 12 वर्षों में सबसे अधिक गर्म रहा। इस बार एक जुलाई को तापमान 41.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले 2009 को अधिकतम तापमान 42 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। इससे भी अधिक परेशानी की बात यह है कि अभी भीषण गर्मी से एक और सप्ताह निजात मिलने की कोई उम्मीद नही है। मौसम विभाग ( weather department ) के विशेषज्ञों एक सप्ताह बाद बरसात होने की उम्मीद जताई है।

यह भी पढ़ें: जून में 8 बार बारिश से दशहरी आम हुआ खराब, 1400 करोड़ रुपए का नुकसान, किसान मायूस

( weather news ) मेरठ के लोगों को सप्ताह भर तक भीषण गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि सात जुलाई तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर ही बना रह सकता है। इस बीच गुरुवार को लगातार तीसरे दिन भी लोगों को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ा। शुक्रवार को भी गर्मी के यही आसार बने हुए हैं। महानगर वासियों के लिए जुलाई महीने की शुरुआत भी बेहद खराब ही साबित हुई है। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार की सुबह से ही तेज चमकदार सूरज निकला रहा। दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी तेज हो गई। दस बजे के बाद से ही धूप की तपिश लोगों को महसूस होने लगी। जबकि दोपहर के समय तो लोगों को गर्मी के थपेड़े भी झेलने पड़े।

यह भी पढ़ें: तकनीक: गाजियाबाद के एक निजी अस्पताल में रोबोट के जरिए सफल किडनी ट्रांसप्लांट

मोदी पुरम कृषि मौसम केंद्र ( weather station ) में दिन का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से छह डिग्री ज्यादा है। यह इस सीजन का सबसे गर्म दिन भी रहा। जबकि, न्यूनतम तापमान ( minimum temperature ) 29.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को भी तेज गर्मी जैसी स्थिति बनी रहेगी। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार वाली हवाएं चलने और धूल भरी आंधी आने की भी संभावना है। इसके चलते भी लोगों को गर्मी का ज्यादा अहसास होगा जबकि, शनिवार के दिन हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। बीच-बीच में भी हल्की बूंदाबांदी हो सकती है लेकिन सात जुलाई तक के लिए मौसम विभाग का अनुमान है कि अधिकतम तापमान 40-41 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा।

यह भी पढ़ें: भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर ने शुरू की आजाद समाज पार्टी की साइकिल यात्रा, देखें वीडियो

यह भी पढ़ें: जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में सीसीटीवी से रखी जाएगी नजर

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned