script

पश्चिम की हवा से आज एक दिसंबर को लखनऊ समेत इन जिलों का गिरा तापमान

locationमेरठPublished: Dec 01, 2022 09:27:47 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

आज एक दिसंबर को पश्चिम की हवा से राजधानी लखनऊ और यूपी के जिलों में तापमान गिरने से ठंड कुछ बढ़ी है। मौसम विभाग के मुताबिक अब ठंड का प्रकोप और अधिक देखने को मिलेगा।

पश्चिम की हवा से आज एक दिसंबर को लखनऊ समेत इन जिलों का गिरा तापमान

पश्चिम से चली हवाओं ने गिराया यूपी के जिलों तापमान

आज गुरुवार एक दिसंबर को दिन की शुरूआत तेज धूप और ठंडी हवाओं के बीच हुई। यूपी के जिलों का अधिकतम तापमान इस समय 25 डिग्री के नीचे हैं। न्यूनतम तापमान 15—18 डिग्री के बीच बना हुआ है।
राजधानी लखनऊ में कोहरे का असर

मौसम वैज्ञानिक डा.एन सुभाष ने बताया कि अब आने वाले दिनों में ठंड का प्रकोप और अधिक देखने को मिलेगा। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज सुबह हल्के कोहरे का असर दिखाई दिया। दोपहर में तापमान बढ़ने का अनुमान है। शाम और रात में तापमान में गिरावट होने से तेज ठंड का एहसास होगा।

यह भी पढ़ें

एक दिसंबर को बदल गए यूपी में पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए प्रमुख शहरों के भाव

आज दिन ज्यादा ठंडा

डा. एन सुभाष ने बताया कि अभी दो दिन तक यूपी के जिलों में इसी तरह मौसम बना रहेगा। बीते कुछ दिनों के मुकाबले आज दिन के समय थोड़ा ज्यादा ठंडा रहने का अनुमान है। रायबरेली, उन्नाव, सीतापुर, बलरामपुर और कानपुर समेत आसपास के जनपदों में आज बीते कुछ दिनों के मुकाबले हल्की धूप निकलने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

AIDS की बीमारी, पेट में बच्चा, पति ने कहा था- मैं बदचलन औरत को साथ नहीं रख सकता

पश्चिम यूपी में पूरब की अपेक्षा तापमान कम

पश्चिम यूपी के जिलों में ठंड की बात करे तो पूरब की अपेक्षा तापमान काफी कम है। उत्तराखंड से सटे यूपी के जिलों में न्यूनतम तापमान काफी कम है। मेरठ, गाजियाबाद, बरेली, मुरादाबाद और सहारनपुर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास है। जबकि अधिकतम तापमान भी 20 डिग्री पर पहुंच गया है। यूपी के जनपदों में अधिकतम औसत तापमान आज सुबह 15 से 23 डिग्री के बीच रहा। हवा की रफ्तार 8—10 किमी प्रति घंटा है। हवा उत्तर पश्चिम से बह रही है। दोपहर में तापमान 25—27 डिग्री तक बढ़ने की संभावना है। शाम को तापमान 19 से 21 डिग्री के बीच रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो