scriptMeerut-Delhi Expressway: अभी खूब दौड़ाइए वाहन, अब 10 सितंबर के बाद लगेगा टोल टैक्स | Toll will be levied on Delhi-Meerut Expressway after September 10 | Patrika News

Meerut-Delhi Expressway: अभी खूब दौड़ाइए वाहन, अब 10 सितंबर के बाद लगेगा टोल टैक्स

locationमेरठPublished: Sep 01, 2021 07:38:58 am

Submitted by:

Nitish Pandey

Meerut-Delhi Expressway: एनएचएआई के परियोजना निदेशक मुदित गर्ग ने बताया कि एक सितंबर से टोल लगने की कोई जानकारी मंत्रालय से नहीं मिली है।

delhi_meerut_expressway.jpg
Meerut-Delhi Expressway: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर यात्रा करने वाले वाहन चालकों के अभी दस दिन तक राहत की खबर है। यानी आज से टोल टैक्स नहीं शुरू हो रहा। एक्सप्रेस-वे पर टोल की वसूली अब 10 सितंबर के बाद से शुरू होगी। परिवहन मंत्रालय ने एनएचएआई को पूरी व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए कहा है। हालांकि एनएचएआई के अधिकारियों ने टोल वसूली को लेकर जो जरूरी जानकारियां भेजी थी। उस पर भी परिवहन मंत्रालय संतुष्ट नहीं हुआ और सभी आठ लेन जब तक दुरूस्त रूप से ट्रैफिक के लिए तैयार न हो जाए ऐसे में टोल वसूली के लिए मंत्रालय नहीं कह सकता। शायद इसीलिए ही मंत्रालय ने 10 सितंबर के बाद टोल टैक्स वसूली के लिए एनएचएआई को कहा है।
यह भी पढ़ें

Meerut-Delhi Expressway: NHAI को टोल वसूली के लिए मंत्रालय से हरी झंडी का इंतजार

एक्सप्रेस-वे सफर हुई और आसान

एनएचएआई से मिली जानकारी के मुताबिक अब इस एक्सप्रेस-वे पर सफर और आसान हो गई है। डासना से लेकर यूपी गेट तक चिपियाना रेलवे लाइन के बाद आज बुधवार से आठ लेन खोल दिए गए है। अभी मेरठ से दिल्ली जाने के लिए सफर में चिपियाना के पास जाम से मुश्किलें बढ़ रही थीं, लेकिन अब एक सितंबर यानी आज से जाम से मुक्ति मिल जाएगी। इसके साथ ही इस एक्सप्रेस वे की सभी 14 लेन दिसंबर-2021 तक खोल दी जाएगी।
परिवहन मंत्रायल से नहीं मिली सहमति

बता दे कि एक्सप्रेस वे पर एक सितंबर से टोल लगाने की अटकलें चल रही थीं। जिस पर मंत्रालय की ओर से कोई ठोस सहमति न मिलने के बाद इसको टाल दिया गया है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (डीएमई) पर टोल लगने की अभी कोई जानकारी एनएचएआई के पास भी नहीं है।
मंत्रालय ने एनएचएआई को दिया निर्देश

डासना से यूपी गेट के बीच चिपियाना में रेलवे लाइन के ऊपर जो पुराना ओवरब्रिज चार लेन का है, एक्सप्रेसवे और हाईवे को जोड़कर ये 14 लेन का हो जाता है। चिपियाना पर आने-जाने के लिए दोनों तरफ चार-चार लेन तैयार कर ली गई हैं। जिससे आसानी से वाहन निकल सकें। इसके लिए मंत्रालय ने एनएचएआई को जाम को खत्म करने के लिए तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए हैं। जिससे अन्य कार्य को भी समय से खत्म किया जा सके।
नहीं वसूला जाएगा टोल

एनएचएआई के परियोजना निदेशक मुदित गर्ग ने बताया कि एक सितंबर से टोल लगने की कोई जानकारी मंत्रालय से नहीं मिली है। आज से आठ लेन एक साथ शुरू हो चुकी हैं। इसके बाद दिसंबर तक 14 लेन शुरू करने का लक्ष्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो