scriptयूपी बाेर्ड ने दिया छात्र-छात्राओं काे ताेहफा, अब नंबर बढ़वाने के लिए दोबारा दे सकेंगे एग्जाम | UP board students will be able to give exam to increase the number | Patrika News

यूपी बाेर्ड ने दिया छात्र-छात्राओं काे ताेहफा, अब नंबर बढ़वाने के लिए दोबारा दे सकेंगे एग्जाम

locationमेरठPublished: Feb 05, 2021 11:10:25 am

Submitted by:

shivmani tyagi

बोर्ड ने कम नंबर आए छात्रों को दिया एक और मौका
दूसरे वर्ष की बोर्ड परीक्षा में शामिल होकर बढ़ा सकते हैं अंक
राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने वाली टास्क फोर्स ने किया फैसला

MP Board Exam News

MP Board Exams : एमपी बोर्ड ने परीक्षा को लेकर किये बड़े बदलाव, छात्रों के लिये जानना जरूरी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. यूपी बाेर्ड ( UP Board ) के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। विश्वविद्यालय में नंबर बढ़ाने के लिए दोबारा से परीक्षा देने वाला प्रावधान अब यूपी बोर्ड ( UP Board exam ) में भी लागू हो गया है। यानी जिन छात्रों के नंबर कम आए हैं वें फिर से बोर्ड परीक्षा में शामिल होकर नंबर बढ़वा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

निवेश करने का अच्छा माैका: आयात शुल्क में कटौती से लगातार गिर रहे सोने के दाम, जानिए आज के भाव

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के हाईस्कूल ( Class 10 UP Board ) और इंटरमीडिएट परीक्षा ( Class 12 UP Board ) के छात्रों को अब कम नंबर आने पर मायूस होने की जरूरत नहीं है। यूपी बोर्ड अंक बढ़ाने के लिए दोबारा परीक्षा में शामिल होने का मौका देगा। बोर्ड परीक्षा पहले की ही तरह वर्ष में एक ही बार होगी। विद्यार्थी दूसरे वर्ष की बोर्ड परीक्षा में शामिल होकर अंक बढ़ा सकेंगे। उसे सभी विषयों की परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षा से ही इसे लागू कराया जाएगा।
यह भी पढ़ें

किसान महापंचायत : शामली में किसानाें ने चढ़ाई आस्तीनें ताे पुलिस ने पहने बॉडी प्रोटेक्टर

मेरठ बोर्ड कार्यालय के क्षेत्रीय अधिकारी राणा सहस्त्राशु सुमन ने बताया कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ( सीबीएसई ) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सार्टिफिकेट एग्जामिनेशन ( सीआइएससीई ) की तर्ज पर यूपी बोर्ड भी दोबारा सभी विषयों में नंबर बढ़ाने का मौका (UP board result )
देगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में भी इसे शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को उत्तर प्रदेश में लागू कराने के लिए गठित टास्क फोर्स की बैठक में यह निर्णय लिया गया।
यह भी पढ़ें

बुढ़ापे का सहारा बनेगी LIC की ये स्कीम, सिर्फ एक बार देना हाेगा प्रीमियम फिर जीवनभर मिलेगी पेंशन

सदस्यों ने कहा कि दोबारा परीक्षा कराने से काफी धन खर्च होगा। ऐसे में अभी जो व्यवस्था चल रही है, उसके तहत वर्ष में एक बार ही परीक्षा कराई जाए, वहीं दूसरे साल की बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थी शामिल होकर अंक बढ़ा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो