एक हफ्ते में दूसरी बार भूकंप से थर्राया असम, सोनितपुर में महसूस किए गए 3.9 तीव्रता के झटके

असम में एक हफ्ते में दूसरी बार महसूस किए गए भूकंप के झटके, दहशत में लोग

नई दिल्ली। असम ( Assam ) में शनिवार की सुबह एक बार फिर भूकंप ( Earthquake in Assam ) के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ( National Center for Seismology ) ने कहा कि शनिवार सुबह 8 बजकर 33 मिनट बजे झटके महसूस किए गए।

इस दौरान तीव्रता रिक्टर स्कैल पर 3.9 मापी गई। एनसीएस के अनुसार, मध्य असम के सोनितपुर जिले में तेजपुर से 41 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर पश्चिम में भूकंप आया। आपको बता दे कि दो दिन पहले ही सोनितपुर में 6.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

यह भी पढ़ेँः Cyclone Tauktae ने पकड़ी रफ्तार, जानिए सबसे पहले किन राज्यों में देगा दस्तक

असम के लोग इन दिनों भूकंप की दहशत में जी रहे हैं। लगातार प्रदेश में भूकंक जोरदार झटके महसूस किए जा रहे हैं। एक हफ्ते में दो बार भी भूकंप से धरती कांप उठती है, इससे लोगों में घबराहट बढ़ती जा रही है। शनिवार की सुबह एक बार फिर सोनितपुर इलाके में 3.9 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

ये इस हफ्ते में दूसरी बार जब इसी इलाके में भूकंप से धरती कांपी है। हालांकि गनीमत यह रही कि इन झटकों में किस भी तरह के जान माल का नुकसान नहीं हुआ।
एनसीएस के मुताबिक भूकंप की गहराई 16 किमी बताई जा रही है।

यह भी पढ़ेंः भूकंप के झटकों से थर्राया इंडोनेशिया और मलेशिया, कोई हताहत नहीं

असम हाल ही में भूकंप के कई झटकों से जूझ रहा है। पिछले महीने सोनितपुर में एक दिन में करीब 10 भूकंप आए थे।

राज्य में 28 अप्रैल को सोनितपुर में आए सबसे भीषण भूकंपों में से एक रिक्टर पैमाने पर 6.4 तीव्रता का था।
वहीं दो दिन पहले असम के सोनितपुर, तेजपुर, गोवाहटी में भी जोरदार झटके महसूस किए गए। इस भूकंप का केंद्र भले ही असम में रहा हो लेकिन इसके झटके नार्थ बंगाल और आसपास के अन्य इलाकों में भी महसूस किए गए।

इस दौरान सड़कों पर भी दरार आ गई थी। भूकंप के कारण गुवाहाटी और राज्य के अन्य हिस्सों में कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं थीं।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned