scriptचाइनीज ऐप बैन होने के बाद MagTapp का बजा डंका, प्ले स्टोर पर बना नंबर 1 | 3 Bihari Youth Created MagTapp, It Competes With Chinese UC Browser | Patrika News
विविध भारत

चाइनीज ऐप बैन होने के बाद MagTapp का बजा डंका, प्ले स्टोर पर बना नंबर 1

MagTapp : चाइनीज ऐप UC ब्राउज़र को टक्कर दे रहा मेड इन इंडिया वाल मैगटेप ऐप
बिहार के रहने वाले तीन लड़कों ने किया है इसे तैयार

नई दिल्लीJul 02, 2020 / 09:37 am

Soma Roy

magtapp1.jpg

MagTapp

नई दिल्ली। गलवान घाटी (Galwan Valley) में चीन और भारत की बढ़ी गहमागहमी से दोनों देशों के रिश्ते में तल्खी आ गई है। तभी ड्रैगन को सबक सिखाने के लिए भारत सरकार ने 59 चाइनीज ऐप पर बैन (Chinese Apps Ban) लगा दिया है। ऐसे में 3 बिहारी ब्यॉज (Bihari Youth) की ओर से बनाया गया MagTapp इंडियन वेब ब्राउज़र सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा है। तीनों लड़कों ने इसे चाइनीज ऐप UC ब्राउज़र को टक्कर देने के लिए बनाया है।
‘मैगटैप’ (MagTapp) नामक ये वेब ब्राउज़र कई मायनों में चीनी एप से बेहतर साबित हो रहा है। इसकी सबसे खास बात यह है कि विजुअल डिक्शनरी फीचर के जरिए आप किसी भी शब्द का मतलब फोटो के साथ अपनी भाषा में देख सकते हैं। इस एप को जैसे ही गूगल प्ले स्टोर पर लांच किया गया इसने चारों तरफ धूम मचा दी। लॉन्चिंग के कुछ महीनों में ही इसे 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है और फिलहाल इसकी रेटिंग 4.9 है।
ये ऐप प्ले स्टोर (Google Play Store) पर एजुकेशन कैटेगरी में पहले नंबर पर है। हाल ही में इसका वर्जन 2 भी लांच किया गया है। चायनीज ऐप के बंद होने के बाद ‘मैगटैप’ को करीब 2.5 से 3 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है। इस ऐप को सत्यपाल चंद्रा, रोहन सिंह और अभिषेक ने मिलकर बनाया है। वे बिहार के गया और समस्तीपुर के रहने वाले हैं। इस ऐप को सत्यपाल ने अपने पर्सनल अनुभव के आधार पर तैयार किया है। जिसमें उनके अन्य दो दोस्तों ने मदद की। सत्यपाल नक्सल प्रभावित इलाके से आते हैं। उनका कहना है कि जब वे शुरू में गरीबी के चलते दिल्ली आए और रेस्टोरेंट में खाना खाने गए। इंग्लिश न आने के कारण उनकी लड़ाई वेटर से हो गई। इसके बाद उन्होंने 6 महीनें खूब मेहनत की और आखिर में वे अंग्रेजी सीखने में कामयाब रहें। इसके बाद उन्होंने मोस्ट इलिजिबल बैचलर’ नामक उपन्यास लिखी। इसकी कामयाबी के बाद उन्हें और दूसरे नोवेल भी लिखें।
क्या है MagTapp?
‘मैगटैप’ (MagTapp) एक वेब ब्राउज़र है जो चीनी ऐप यूसी ब्राउजर को सीधे टक्कर देगा। ये पूरी तरह मेड इन इंडिया है। इसमें आपको विजुअल ब्राउज़र से लेकर डॉक्यूमेंट रीडर, ट्रांसलेशन और ई लर्निंग जैसे तमाम फीचर्स मिलेंगे। इस ऐप को हिंदीभाषी छात्रों के लिए बनाया गया है। इसमें आप जो भी कुछ इंग्लिश में होता है आप इसमें हिंदी में करके पढ़ सकते हैं। इसके अलावा कॉम्पीटिशन की तैयारी करने वाले छात्रों को भी जनरल नॉलेज पढ़ने के लिए इसमें मदद मिलेगी।

Home / Miscellenous India / चाइनीज ऐप बैन होने के बाद MagTapp का बजा डंका, प्ले स्टोर पर बना नंबर 1

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो