scriptCovid-19 वैक्सीनेशन से पहले और बाद में मत करें ये 6 काम | 6 Things you should not do before and after Covid-19 Vaccination: Centre | Patrika News

Covid-19 वैक्सीनेशन से पहले और बाद में मत करें ये 6 काम

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2021 12:55:30 am

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के देश में जारी टीकाकरण अभियान में केंद्र सरकार ने कुछ बदलाव किए हैं। इसके साथ ही कोरोना टीकाकरण कराने के इच्छुक लोगों के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं जिनमें खुराक लेने से पहले और बाद में क्या करना है और क्या नहीं, यह जानकारी हो सके।

6 Things you should not do before and after Covid-19 Vaccination: Centre

6 Things you should not do before and after Covid-19 Vaccination: Centre

नई दिल्ली। कोविड -19 के खिलाफ देश भर में चल रहे टीकाकरण अभियान में कई नए बदलाव किए गए हैं। केंद्र सरकार ने कोरोना टीकाकरण से पहले और बाद में क्या करना और नहीं करना है, इस संबंध में अब दिशानिर्देश जारी किए हैं ताकि ऑनलाइन टीके का अप्वाइंटमेंट बुक करने वाले लोग किसी गफलत में ना रहें।
Must Read: क्या है बिहार सरकार का HIT Covid App, जिससे खुश होकर पीएम मोदी ने मांगी पूरी जानकारी

फिलहाल भारत का टीकाकरण अभियान तीसरे चरण में है, जहां 18 से 44 वर्ष की आयु के लोग भी वैक्सीन हासिल करने के पात्र हैं। हालांकि केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि वे 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण को प्राथमिकता दें क्योंकि कोविड-19 की नई लहर में भी वृद्ध लोगों के लिए खतरा अधिक है।
किसे टाल देना चाहिए कोरोना टीकाकरण?

नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, जो लोग अभी-अभी कोरोना वायरस के संक्रमण से उबरे हैं, उन्हें अपने टीकाकरण के लिए तीन महीने तक इंतजार करना चाहिए। वैसे पहले चार सप्ताह का अंतर अनिवार्य था, जिसे अब खत्म कर दिया गया है।
https://youtu.be/YcEZflz9opE
इसी तरह तीन महीने की प्रतीक्षा अवधि की सलाह उन लोगों के लिए भी दी गई है जिनका प्लाज्मा थेरेपी से इलाज हुआ है और उनके लिए भी जो वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त करने के बाद संक्रमित हो गए हैं।
Must Read: तेजी से बढ़ेगा कोरोना वैक्सीनेशन, सिंगल डोज वैक्सीन का उत्पादन होगा शुरू

वहीं, जिन लोगों को किसी अन्य बीमारी के लिए अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है, उन्हें भी टीकाकरण के लिए चार से आठ सप्ताह तक इंतजार करना चाहिए।
कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए नए नियम

अब कोविशील्ड की दूसरी खुराक पहली खुराक के 12 से 16 सप्ताह के बाद ली जा सकती है। कोविन पोर्टल को इसके लिए री-कॉन्फ़िगर किया गया है, लेकिन जिन लोगों ने पहले ही अपनी अपॉइंटमेंट बुक कर ली है, वे चाहें तो निर्धारित तिथि पर अपनी दूसरी खुराक ले सकते हैं। इसके साथ ही अगर वे चाहें तो 84 दिनों के अंतराल की नई गाइडलाइन को पूरा करने के लिए आगे की दूसरी तारीख भी ले सकते हैं।
https://twitter.com/hashtag/IndiaFightsCorona?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
आइए जानते हैं वो कौन से 6 काम हैं जो किसी को नहीं करने चाहिए:

1. बिना अपॉइंटमेंट के वैक्सीनेशन सेंटर जाना। इसकी वजह यह है कि कोरोना वैक्सीनेशन के सभी स्लॉट कोविन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से ऑनलाइन बुक किए जा रहे हैं।
2. एक व्यक्ति को एक से ज्यादा प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण नहीं करना चाहिए।
3. एक व्यक्ति को अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई फोन नंबर और कई आईडी प्रूफ का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
4. टीकाकरण के दिन शराब या अन्य किसी मादक पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए।
5. वैक्सीन के किसी भी साइड इफेक्ट के मामले में घबराना नहीं चाहिए।
6. दूसरी खुराक के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की कोई जरूरत नहीं है।
https://youtu.be/f-w9zbZuUHE
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो