कोरोना वैक्सीन लगाने के एक हफ्ते बाद नर्स निकली कोरोना पॉजिटिव

Highlights

  • फाइजर की वैक्सीन लगवाने के हफ्ते बाद कोरोना पॉजिटिव पाई गई।
  • नर्स ने गत 18 दिसंबर को कोरोना वायरस वैक्‍सीन लगवाई थी।

वॉशिंगटन। अमरीका के कैलिफोर्निया में कोरोना वैक्सीन को लेकर चौकाने वाली घटना सामने आई है। यहां पर एक नर्स फाइजर की वैक्सीन लगवाने के हफ्ते बाद कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। मैथ्‍यू डब्‍ल्‍यू नाम की महिला दो अलग-अलग अस्पताल में नर्स का काम करती है।

पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन की कार दुर्घनाग्रस्त, हादसे में बाल-बाल बचे

नर्स ने गत 18 दिसंबर को कोरोना वायरस वैक्‍सीन लगवाई थी। उसने फेसबुक पर पोस्‍ट कर इसकी जानकारी भी दी थी। महिला के अनुसार उसे वैक्‍सीन लगवाने के बाद कोई भी साइड इफेक्‍ट नहीं हुआ था।

रिपोर्ट के अनुसार वैक्‍सीन लगवाने के छह दिनों बाद क्रिसमस की पूर्व संध्‍या पर कोविड-19 यूनिट में काम करने के बाद नर्स बीमार पड़ गई नर्स ने ठंड और शरीर में दर्द के लक्षण बताए। नर्स को अचानक थकान महसूस होने लगी। 25 दिसंबर के बाद नर्स अस्‍पताल गई और कोरोना टेस्‍ट कराया तो पॉजिटिव पाई गई।

इम्‍युनिटी में लग सकता है 10 से 14 दिन

विशेषज्ञों के अनुसार वैक्‍सीन के क्लिनिकल ट्रायल से पता चला है कि कोरोना वायरस के खिलाफ इम्‍युनिटी पैदा होने में 10 से 14 दिन लग सकता है। कोरोना वैक्‍सीन का पहला डोज करीब 50 फीसदी सुरक्षा देता है। 95 फीसदी सुरक्षा के लिए दूसरे डोज की जरूरत होती है। गौरतलब है कि अमरीका में लगातार रिकॉर्ड संख्या में कोरोना वायरस के मामले मिलने के बाद आनन-फानन में खाद्य और औषधि प्रशासन ने फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी थी।

coronavirus Coronavirus in india
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned