Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में लगातार बिगड़ रही हवा की गुणवत्ता, कई इलाकों में 400 पार पहुंचा AQI

  • Air Pollution दिल्ली-एनसीआर में लगातार बिगड़ रही हवा
  • पूरे हफ्ते राजधानी में 300 से ऊपर रहा सूचकांक
  • कई इलाकों में AQI 400 के पार पहुंचा

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली और उससे सटे इलाकों में प्रदूषण ( Air Pollution ) लगातार बढ़ रहा है। जहरी हवा ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच हवा की बिगड़ती गुणवत्ता ने मुश्किलें और बढ़ा दी हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ती ठंड के साथ ही वायु प्रदूषण (Air Pollution in Delhi ) का स्तर और भी खराब स्थिति में पहुंच गया है। कुछ इलाकों में तो हालात बेहद खराब स्थिति में पहुंच गए हैं।

तस्वीरों में देखें मुंबई में 26/11 पर हुए आतंकी हमले का खौफनाक मंजर

दिल्ली में गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 365 दर्ज किया गया, जो प्रदूषण के मानकों के लिहाज से बेहद ही माना जाता है। खास बात यह है कि लगातार आप सरकार इससे निपटने की कोशिशों में जुटी है लेकिन पराली जलाए जाने और प्रदूषण के चलते हवा की गुणवत्ता बिगड़ती जा रही है।

इन क्षेत्रों में बिगड़ रही हवा की गुणवत्ता
दिल्ली यूनिवर्सिटी इलाके की बात करें तो यहां एक्यूआई का स्तर 446 दर्ज किया गया है। वहीं दिल्ली से सटे इलाकों भी आबो हवा जहरीली होती जा रही है। नोएडा की बात करें तो यहां पर एक्यूआई 400 पार पहुंच चुका है। यहां भी 487 दर्ज किया गया है।

वहीं दिल्ली के पूसा इलाके में 365 और आईआईटी दिल्ली के इलाके में 366 एक्यूआई दर्ज हुआ। आपको बता दें कि ये दोनों ही स्तर भी खराब श्रेणी में गिने जाते हैं।

पिछले 24 घंटे में भी बुरे हालात
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यानी सीपीसीबी के मुताबिक दिल्ली में पिछले 24 घंटे यानी बुधवार को हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही। बुधवार को सुबह एक्यूआई 401 दर्ज किया गया। खास बात यह है कि शाम होते-होते हवा का स्तर और खराब हो गया और सूचकांक 415 तक पहुंच गया।

हफ्ते में अब तक 300 से नीचे नहीं पहुंचा सूचकांक
आपको बता दें मंगलवार को ये सूचकांक 388 था, जब कि सोमवार को 302 यानी इस हफ्ते में एक भी दिन सूचकांक 300 के नीचे नहीं पहुंचा है। इसका मतलब है कि हवा की गुणवत्ता लगातार खराब श्रेणी में चल रही है।

राष्ट्रीय राजधानी में एक्यूआई 15 नवंबर को भी गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया था। हालांकि इसके बाद इसमें सुधार देखने को मिला और पिछले हफ्ते में 280 से ऊपर किसी भी दिन सूचकांक नहीं गया।

चक्रवाती तूफान निवार ने बदली अपनी दिशा, आईएमडी ने बताया किन इलाकों की तरफ बढ़ सकती है मुश्किल

वहीं एनसीआर में भी वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर है। नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत अन्य इलाकों में प्रदूषण की स्थिति पर विशेषज्ञ लगातार नजर बनाए हुए हैं।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned