scriptFake News: बिहार में 1 अगस्त से 16 दिनों के लिए बढ़ सकता है Lockdown | BIHAR extended Coronavirus lockdown for 16 days from August 1 is a FAKE NEWS | Patrika News
विविध भारत

Fake News: बिहार में 1 अगस्त से 16 दिनों के लिए बढ़ सकता है Lockdown

वायरल हुई बिहार में लॉकडाउन ( coronavirus lockdown ) बढ़ाए जाने की अफवाह।
बिहार सरकार ( bihar govt ) के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने इस खबर ( lockdown in bihar ) को बताया ( fake news ) फर्जी।
29 जुलाई को जारी हुई ट्विटर पर फेक न्यूज़ और लॉकडाउन ( Covid-19 Lockdown in Hindi ) का फेक नोटिफिकेशन हुआ वायरल।

 

BIHAR extended lockdown for 16 days from August 1 is a FAKE NEWS

BIHAR extended lockdown for 16 days from August 1 is a FAKE NEWS

पटना। कोरोना वायरस ( coronavirus cases ) की वजह से जहां हर एक इंसान परेशानी का सामना कर रहा है, वहीं आए दिन लॉकडाउन ( coronavirus lockdown ) को लेकर तमाम फर्जी खबरें भी तेजी से फैल रही हैं। बुधवार को भी बिहार में कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन की खबर सामने आई कि हो सकता है कि 16 दिनों के लिए लॉक़डाउन फिर से बड़ा दिया जाए, लेकिन बिहार सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने इस खबर को सरासर फर्जी ( fake news ) बताया है।
मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन राज्यों में होने वाली है आफत की बारिश, कर लें तैयारी

जानकारी के मुताबिक कथितरूप से बिहार सरकार ( bihar govt ) के गृह विभाग ने बुधवार 29 जुलाई को जारी एक पत्र में पहले लॉकडाउन ( lockdown in bihar ) का आदेश जारी किया था। हालांकि बाद में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने इसे फर्जी बताया है। सूचना व जनसंपर्क विभाग ने लोगों से इसे नजरअंदाज करने का अनुरोध किया।
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने बुधवार को इस संबंध में ट्वीट किया, “सर्वसाधारण को सूचित किया जाता है कि सोशल मीडिया में लॉकडाउन के संबंध में एक भ्रामक पत्र वायरल हो रहा है, जिसके संबंध में गृह विभाग, बिहार सरकार ने स्पष्ट किया है कि ये पूरी तरह फर्जी और भटकाने वाला है।”
https://twitter.com/hashtag/Correction?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
16 दिनों तक लॉकडाउन ( Covid-19 Lockdown in Hindi ) लागू किए जाने की इस फेक खबर से लोगों के बीच हलचल मच गई। लॉकडाउन बढ़ने का ये फेक नोटिफिकेशन ट्विटर पर कुछ इस कदर वायरल हुआ कि लोगों ने भी इसपर खूब कमेंट-शेयर किए।
सरकार ने स्थिति स्‍पष्‍ट करते हुए कहा है कि फिलहाल इस बाबत कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। इससे पहले बिहार मे 16 से 31 जुलाई तक के लिए लॉकडाउन लागू किया गया था। सरकार ने यह कदम राज्‍य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए उठाया था।
देश में रोजाना बढ़ते कोरोना मामलों के बीच आई अच्छी खबर, कम हो जाएगा जानलेवा वायरस का डर

अभी तक बिहार में तीन चरणों में 69 दिनों का लॉकडाउन लागू किया जा चुका है। बिहार में सबसे पहले कोरोना वायरस का पहला मामला 22 मार्च को सामने आया। इसके बाद 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन के साथ ही पूरे राज्य में लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। तीन अलग-अलग फेज में प्रदेश में लॉकडाउन की मियाद करीब 69 दिनों की रखी गई। पहली बार 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन जारी किया गया। इसके बाद दूसरी बार 15 अप्रैल से 3 मई
तक लॉकडाउन की प्रक्रिया जारी रही।
तीसरी बार 4 मई से 31 मई तक लॉकडाउन जारी रहा। एक जून से अनलॉक 1.0 शुरू हुआ। इसकी मियाद 30 दिनों की रही। एक जुलाई से अनलॉक 2.0 शुरु किया गया। जुलाई में संक्रमण को बेकाबू होता देख 12 जिलों में फिर लॉकडाउन का फैसला लिया गया। चौथी बार 8 जुलाई से 15 जुलाई तक लॉकडाउन जारी रहा। पांचवीं बार 16 जुलाई से 31 जुलाई के लिए लॉकडाउन लागू किया गया।
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz4zz?autoplay=1?feature=oembed

Hindi News/ Miscellenous India / Fake News: बिहार में 1 अगस्त से 16 दिनों के लिए बढ़ सकता है Lockdown

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो