मुंबई में BMC ने कोरोना टीकाकरण में किया बदलाव, अब 3 दिन होगा 'वॉक इन वैक्सीनेशन'

वैक्सीन की किल्लत के बीच BMC ने टीकाकरण में किया बड़ा बदलाव, अब तीन दिन सीधे वैक्सीन सेंटर पर जाकर लगवा सकेंगे टीका

नई दिल्ली। वैक्सीन की कमी को देखते हुए मुंबई में टीकाकरण को लेकर बीएमसी ( BMC ) ने बड़ा बदलाव किया है। इस नए बदलाव के तहत अब मुंबई में तीन दिन वॉक इन वैक्सीनेशन यानी वैक्सीन सेंटर पर जाकर आप सीधे टीका लगवा सकते हैं। पंजीकरण की जरूरत नहीं होगी। हालांकि ये सुविधा सप्ताह में तीन दिन मिलेगी।

जबकि अन्य तीन दिन रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद ही वैक्सीनेशन करवाया जा सकेगा। आपको बता दें कि वैक्सीन की कमी के चलते बीएमसी को अपने केंद्रों पर 18 से 44 वर्ष तक के लोगों का टीकाकरण बंद करना पड़ा है।

यह भी पढ़ेंः Dominos Pizza के 18 करोड़ ग्राहकों का डाटा हुआ लीक, ऐसे करें खुद को सुरक्षित

अब सीधे सेंटर पर जाकर लगवा सकेंगे दूसरी खुराक
मुंबई में केंद्र के नए नियम के गुताबिक, 84 दिन के बाद बुजुर्गों को कोविशील्ड का दूसरा टीका दिया जाएगा। इसके अलावा 24 मई सोमवार से 26 मई बुधवार के दौरान हेल्थकेयर, फ्रंट लाइन वर्कर्स, 45 साल से ज्यादा और 60 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों को कोविशील्ड का दूसरा डोज वॉक इन के जरिए मिलेगा।

60 प्लस वाले भी सीधे जाकर लगा सकेंगे वैक्सीन
इसके अलावा, 60 वर्ष से अधिक के बुजुर्ग कोविशील्ड का पहला डोज वॉक इन के जरिए सप्ताह के शुरुआती तीन दिन में ले सकते हैं। यही नियम को-वैक्सीन का दूसरा डोज लेने वालों के लिए भी होगा।

30 मई को नहीं होगा वैक्सीनेशन
वहीं सप्ताह के बाकी तीन दिन यानी 27 से 29 मई तक रजिस्ट्रेशन कराकर वैक्सीनेशन अभियान (vaccination drive) चलाया जाएगा। 30 मई को वैक्सीनेशन नहीं किया जाएगा। BMC ने कहा कि कार्यक्रम में किसी भी बदलाव के बारे में जनता को एक दिन पहले जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः चक्रवाती तूफास यास को लेकर अगले 24 घंटे काफी अहम, मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट, रेलवे ने 29 तक रद्द की ये ट्रेनें

मुंबई में 1,431 नए केस
आपको बता दें कि मुंबई में कोरोना मामलों में कमी देखने को मिल रही है। रविवार को मुंबई में कोरोना के नए मरीजों के मुकाबले 102 फीसद मरीज ठीक होकर अस्पतालों से घर गए। इस दिन कोरोना के 1,431 नए मरीज मिले, जबकि 1,470 मरीज स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हुए।
एक मई को मुंबई में 59,318 ऎक्टिव मरीज थे, जो 23 मई को घटकर 28,410 रह गए।
राज्य में 26,672 नए मरीज मिले और 594 की मौत हुई। इनमें मुंबई के 49 मरीज थे। देश में कोरोना के 2.40 लाख नए मामले आए, जबकि 3,741 मरीजों की मौत हुई।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned