भारत-पाकिस्तान के बीच हुई ब्रिगेड कमांडर लेवल की बैठक: भारतीय सेना

भारतीय सेना ने कहा है कि विवादों के समाधान हेतु मैकेनिजम तैयार करने के संबंध में चर्चा के लिए पुंछ-रावलकोट क्रॉसिंग प्वाइंट पर भारत और पाकिस्तान सेनाओं के बीच ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग हुई है।

नई दिल्ली। भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्तों को सामान्य करने की दिशा में पिछले दिनों पहल की गई और दोनों देशों के सिंधु आयोग के आयुक्तों की दो दिवसीय बैठक हुई। वहीं दूसरी तरफ भारत-पाकिस्तान की सेनाओं के बीच कमांडर स्तर की एक बैठक भी हुई।

भारतीय सेना ने एक बयान में कहा है कि आपसी सहमति के अनुसार, विवादों के समाधान हेतु मैकेनिजम तैयार करने के संबंध में चर्चा के लिए पुंछ-रावलकोट क्रॉसिंग प्वाइंट पर भारत और पाकिस्तान सेनाओं के बीच ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग हुई है।

बता दें कि इससे पहले पिछले महीने भारत-पाकिस्तान की सेना ने 2003 में हुए सीजफायर समझौते को फिर से लागू कर के सबको चौंका दिया था। दोनों देशों के इस कदम के बाद ये माना जा रहा है कि भारत-पाकिस्तान अपने संबंधों को सुधारने की दिशा में कदम आगे बढ़ा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- भारत-पाकिस्तान के बीच संघर्ष विराम पर बनी सहमति, अमरीकी संसद ने किया स्वागत

एक सैन्य अधिकारी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर बताया था कि दोनों देशों के बीच इसके लिए दरवाजे के पीछे बातचीत हुई है और भारत-पाकिस्तान के बीच हुई सीजफायर मील का पत्थर है। उन्होने बताया था कि इसकी मध्यस्थता यूएई ने की है। दोनों देशों के बीच यह सीक्रेट बातचीत महीनों पहले शुरू हुई थी और अब स्थायी शांति के लिए संघर्ष विराम एक बड़े रोडमैप की बस शुरुआत है।

बता दें कि बीते सप्ताह से अब तक दो ऐसे बड़े मौके आए हैं जब पीएम मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को याद किया है। जो कि दोनों देशों के बीच फिर से बढ़ती नजदीकियों की ओर इशारा कर रहा है। पिछले सप्ताह जब इमरान खान कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, तब पीएम मोदी ने उनके जल्द से जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना की थी और दूसरी बार इसी सप्ताह पाकिस्तान नेशनल डे पर पत्र लिखकर इमरान खान को बधाई दी थी।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned