Rajnath Singh के बयान को चीन ने बताया उकसाने वाला, कहा- सर्दियों में बढ़ सकता है तनाव

  • रक्षामंत्री Rajnath Singh के बयान से बौखलाया चीन
  • राजनाथ के बयान के बाद चीनी मीडिया से आई बड़ी प्रतिक्रिया
  • चीन के प्रमुख अखबार का दावा- सर्दियों में सीमा पर बढ़ सकता है तनाव

नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र के दूसरे दिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ( Rajnath Singh ) ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ चल रहे तनाव को लेकर बयान दिया। रक्षा मंत्री के इस बयान ने चीन की बौखलाहट को बढ़ा दिया है। यही वजह है कि चीन के प्रमुख अखबार ने ड्रैगन की इस बौखलाहट को खुलकर छाप भी दिया है।

दरअसल रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन के साथ चल रहे तनाव और विवाद को लेकर कहा था कि भारत अपनी संप्रभुता और अखंडता के साथ कोई समझौता नहीं करेगा। यही नहीं उन्होंने ये भी कहा था कि भारतीय सेनाएं किसी भी तरह के हालातों के लिए पूरी तरह तैयार हैं। रक्षा मंत्री के इसी बयान ने चीन की बौखलाहट को और बढ़ा दिया है और चीन के एक बार ने कहा है कि सर्दियों में सीमा पर तनाव बढ़ सकता है।

बॉलीवुड में ड्रग को लेकर जय बच्चन ने बोला रवि किशन पर हमला, जानें फिर बीजेपी सांसद ने क्या दिया जवाब

लोकसभा में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के बयान ने भले ही विपक्ष को संतुष्ट ना किया हो, लेकिन चीन की परेशानी जरूर बढ़ा दी है। यही वजह है कि रक्षामंत्री के बयान के बाद चीनी मीडिया से प्रतिक्रिया सामने आई है।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि भारत के रक्षा मंत्री का बयान उकसाने वाला है और इससे सीमा पर सर्दियों के मौसम में तनाव बहुत बढ़ सकता है।

अखबार ने विशेषज्ञ के हवाले से लिखा है कि- लद्दाख सीमा पर तनाव के हालात जल्द खत्म होते नहीं दिख रहे हैं। भारत के रक्षा मंत्री अपने बयानों से नागरिकों को इस बात का भरोसा दिलाना चाहते हैं कि उनकी सेना और सरकार पूरी तरह तैयार है।
चीनी अखबार ने दावा किया है कि सच्चाई इसके उलट है, सीमा पर तनाव की स्थिति भारत के कारण ही बनी हुई है।

सर्दियों के बढ़ने की वजह से भारतीय सेना अधिक दबाव महसूस कर रही है, क्योंकि सर्दियों की वजह से उनका रक्षा बजट बढ़ रहा है, जो आर्थिक मंदी की वजह से युद्ध करने की स्थिति में नहीं है। चीनी अखबार ने कहा है कि भारत की गिरती जीडीपी और बढ़ती बेरोजगारी के चलते नेता भी चीन के साथ युद्ध नहीं करना चाहते हैं।

राहुल गांधी का बड़ा हमला, यूपीए सरकार गिराने के लिए बीजेपी और आरएसएस ने आईएसी और आम आदमी पार्टी को किया तैयार

पाकिस्तान जैसे बन सकते हैं हालात
चीनी अखबार ने पाकिस्तान का हवाला देते हुए कहा कि जिस तरह सीमा पर पाकिस्तान के साथ भारत लगातार छोटी-छीट झड़पों में उलझा रहता है, वैसे ही हालात चीन के साथ भी सीमा पर बन सकते हैं। यही वजह है कि चीनी सेना को तैयार रहना चाहिए। न्यूजपेपर में ये भी कहा है कि भारत ने सीमा पर तनाव की जिम्मेदारी चीन के सिर मढ़ दी है।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned