scriptस्वतंत्रता दिवस से पहले CISF ने सुरक्षा व्यवस्था की कड़ी, दिल्ली मेट्रो में डबल-लेयर्ड फ्रिस्किंग सिस्टम की शुरुआत | CISF Begins Extensive Deployment Of Double-Layered Frisking In Delhi Metro Ahead Of Independance Day | Patrika News

स्वतंत्रता दिवस से पहले CISF ने सुरक्षा व्यवस्था की कड़ी, दिल्ली मेट्रो में डबल-लेयर्ड फ्रिस्किंग सिस्टम की शुरुआत

locationनई दिल्लीPublished: Aug 02, 2021 05:00:27 pm

Submitted by:

Anil Kumar

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। CISF ने दिल्ली मेट्रो के कुछ चुनिंदा स्टेशनों के प्रवेश द्वार पर डबल-लेयर्ड फ्रिस्किंग सिस्टम की शुरुआत की है।

Double-Layered Frisking In Delhi Metro.png

CISF Begins Extensive Deployment Of Double-Layered Frisking In Delhi Metro Ahead Of Independance Day

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों की कड़ी निगरानी है। स्वतंत्रता दिवस के दिन किसी तरह की अप्रिय घटना न हो इसके लिए दिल्ली पुलिस समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट है।

अब इसी कड़ी में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने सोमवार को सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। CISF ने दिल्ली मेट्रो के कुछ चुनिंदा स्टेशनों के प्रवेश द्वार पर डबल-लेयर्ड फ्रिस्किंग सिस्टम की शुरुआत की है। सीआईएसएफ के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) जितेंद्र राणा ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि यह कदम आगामी स्वतंत्रता दिवस समारोह को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है।

यह भी पढ़ें
-

Delhi Unlock: मेट्रो स्टेशनों पर उड़ी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां, मॉल और मल्टिप्लेक्स भी हुए शुरू

राणा ने कहा कि मेट्रो परिसर में प्रवेश करने वाले यात्रियों की दो बार तलाशी ली जा रही है, ताकि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने आगे कहा “हमने स्वतंत्रता दिवस से पहले आज से दिल्ली मेट्रो में प्रवेश करने वाले यात्रियों की दोहरी तलाशी शुरू कर दी है। हम हर साल स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस से पहले इसी तरह के सुरक्षा उपाय अपनाते हैं।”

राणा ने आगे कहा कि इसका उद्देश्य दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा को मजबूत करना है। जब राणा से पूछा गया कि क्या डबल फ्रिस्किंग इस महीने के अंत तक जारी रहेगी या स्वतंत्रता दिवस के बाद इसे बदल दिया जाएगा? इसपर उन्होंने कहा “यह सतर्क धारणा पर निर्भर करता है।”

https://www.dailymotion.com/embed/video/x833sxo

इन जगहों पर लगाया गया है डबल लेयर्ड फ्रिस्किंग सिस्टम

डीआईजी राणा ने कहा, “कुछ विशिष्ट बिंदुओं और महत्वपूर्ण मेट्रो स्टेशनों पर फ्रिस्किंग सिस्टम की अतिरिक्त तैनाती की गई है। दिल्ली मेट्रो और ट्रांजिट मेट्रो में प्रतिदिन 24 लाख से अधिक लोक सफर करते हैं।

अधिकारी ने कहा कि खुफिया सूचनाओं के आधार पर सीआईएसएफ के आकलन के अनुसार, अर्धसैनिक बलों को मुख्य रूप से “संवेदनशील क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले इंटरचेंज मेट्रो स्टेशनों” पर ध्यान केंद्रित करने के लिए निर्देशित किया गया है। विभिन्न स्टेशनों पर सीआईएसएफ के जवानों को सादे कपड़ों में तैनात किया गया है और हम पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस के साथ लगातार संपर्क में हैं।”

यह भी पढ़ें
-

यात्रियों की सुरक्षा और नए नियमों के साथ तैयार हो रही Delhi Metro, सफर से पहले जान लें ये जरूरी बातें

कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर खतरे की आशंका के आधार पर अतिरिक्त कर्मियों को तैनात करके अतिरिक्त सुरक्षा उपाय किए गए हैं। इन स्टेशनों पर ये सुरक्षाकर्मी डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (DFMD) में प्रवेश करने से पहले यात्रियों की तलाशी लेंगे। फिर एक यात्री के डीएफएमडी को पार करने के बाद दूसरे सुरक्षा कर्मियों द्वारा उसकी फिर से तलाशी ली जाएगी। बता दें कि CISF राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, गुड़गांव, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद में 254 से अधिक मेट्रो स्टेशनों की सुरक्षा करता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x833srz
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो