Coronavirus : Immunity बढ़ाने के लिए देश का सबसे छोटा Ayush Kwath तैयार

  • - Ministry of AYUSH निर्देश मिलने के बाद तैयार, वैज्ञानिक अध्ययन भी शुरू
  • इसे एक पाउच का रूप दिया है ताकि सभी लोग इसका आसानी के साथ इस्तेमाल कर सकें

 

नई दिल्ली। लंबे समय से कोरोना वायरस ( coronavirus ) को लेकर सुर्खियों में चल रहे आयुष क्वाथ ( Ayush Kwath ) का इंतजार अब खत्म हुआ। यह इम्युनिटी बूस्टर ( Immunity Booster ) पहली बार सबसे छोटे रूप में आया है। इसे एक पाउच का रूप दिया है ताकि हर तबके लोग इसका बड़ी आसानी के साथ इस्तेमाल कर सकें। आयुष मंत्रालय ( Ministry of AYUSH ) के निर्देश पर एमिल फॉर्मास्युटिकल ने इसे तैयार कर लिया। इसमें दालचीनी, तुलसी, काली मिर्च और सुंथी का मिश्रण है जोकि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता ( Immunity ) को बढ़ाती हैं। उधर आयुष क्ïवाथ पर वैज्ञानिक अध्ययन के लिए केंद्र सरकार ( central Goverment ) ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ( Banaras Hindu University
) को जिम्मेदारी सौंपी है।

Weather Update: Delhi-Haryana में तेज हवा के साथ होगी बारिश, आसमान में 9 जून तक छाए रहेंगे बदरा

आयुष विशेषज्ञों के अनुसार आयुर्वेद ग्रंथ से लिया आयुष क्ïवाथ इम्युनिटी को बढ़ाता है जिससे किसी भी तरह के संक्रमण से बचाव हो सकता है। अगर कोई व्यक्ति संक्रमित होता भी है तो वायरस से लड़ते हुए इम्युनिटी शक्तिशाली हो जाती है और वायरस को निष्क्रिय बनाने लगती है। एमिल फॉर्मास्युटिकल के कार्यकारी निदेशक संचित शर्मा ने बताया कि मंत्रालय से दिशा निर्देश मिलने के बाद आयुष क्वाथ का निर्माण शुरू कर दिया था लेकिन इसे हर व्यक्ति तक पहुंचाना एक चुनौती था। इसलिए हमनें आयुष क्ïवाथ को एक पाउच का रूप दिया है ताकि आम से लेकर खास व्यक्ति इसका आसानी से इस्तेमाल कर सके। महज एक प्याला, इम्युनिटी वाला का टैग भी दिया है।

CM Uddhav Thackeray ने Nisarga प्रभावित रायगढ़ के लिए 100 करोड़ रुपये की प्राथमिक सहायता घोषित की

हाल ही में नीति आयोग के सदस्य और इम्पॉवर्ड गु्रप-1 के चेयरमेन डॉ. वीके पॉल ने लोगों से अपील करते हुए कहा था कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्युनिटी को मजबूत करना बेहद जरूरी है। महामारी के इस संकट से बाहर निकलने के लिए वैज्ञानिकों की सलाह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यक्रम मन की बात और देश को संबोधित करते हुए आयुर्वेदिक काढ़ा का सेवन ज्यादा से ज्यादा करने की अपील की थी। अप्रैल माह के आखिरी सप्ताह में आयुष मंत्रालय ने क्ïवाथ का ज्यादा से ज्यादा निर्माण कराने के लिए राज्यों को आदेश जारी किया था।

Home Ministry ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- Nizamuddin Markaz Case में नहीं CBI जांच की जरूरत


ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

चाय बनाते वक्त आयुष क्ïवाथ पाउच को खोलकर डालें। थोड़ी देर गर्म करने के साथ दूध और चीनी स्वादानुसार डालने के बाद इसे उबाल लें। इसके बाद छलनी की मदद से छान कर इसका सेवन कर सकते हैं। दिन में दो से तीन बार इसे ले सकते हैं। गुनगुने पानी के साथ आयुष क्ïवाथ की गोलियां भी ले सकते हैं। चीनी के अलावा शहद या गुड़ के साथ ही इसका सेवन किया जा सकता है।

Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned