scriptCoronavirus : एक सितंबर से खुल सकती हैं दिल्ली की सभी अदालतें – हाईकोर्ट | Coronavirus : All courts of Delhi may open from September 1 - High Court | Patrika News

Coronavirus : एक सितंबर से खुल सकती हैं दिल्ली की सभी अदालतें – हाईकोर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Aug 16, 2020 01:15:59 pm

Submitted by:

Dhirendra

Delhi High Court ने सभी सात जिला अदालतों को खोलने का संकेत दिया।
फिलहाल जिला अदालतों ( District courts ) को प्रयोग के तौर पर खोलने की योजना है।

dhc

Delhi High Court ने सभी सात जिला अदालतों को खोलने का संकेत दिया।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus Pandemic ) और लॉकडाउन ( Lockdown ) के बाद पहली बार दिल्ली हाईकोर्ट ( Delhi High Court ) ने अपने सभी सात जिला अदालतों ( District courts ) को खोलने का संकेत दिया है। हाईकोर्ट के इस रुख से लॉकडाउन के बाद बंद कोर्ट परिसर ( Court Campus ) में लोग फिर से दिखने लगेंगे।
इसके साथ ही हाईकोर्ट ने इस बात के भी संकेत दिए हैं कि एक सितंबर से रोटेशन के आधार पर हाईकोर्ट को भी खोले जा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक फिलहाल कोर्ट को फिर से खोलने की कवायद को प्रयोग के तौर पर देखा जाएगा। लेकिन आगे क्या होगा यह पब्लिक ट्रांसपोर्ट की पूर्ण उपलब्धता और दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर निर्भर करेगा।
India : Corona इलाज के बाद रिकॉर्ड 57381 मरीज घर लौटे, 1 दिन में 8,68,679 टेस्ट

दिल्ली हाईकोर्ट ने यह भी कहा कि अदालत की कुल क्षमता का केवल एक-चौथाई के साथ कामकाज शुरू किया जा सकता है। हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार मनोज जैन ने कहा कि यह एक प्रयोग होगा। एक चौथाई क्षमता के साथ अदालत में कामकाज को शुरू की जा सकती है। जबकि बाकी मामलों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कांफ्रेंसिंग के जरिए अदालत को जारी रखा जा सकता है।
अदालतों को खोलने को लेकर मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल की अध्यक्षता में हाईकोर्ट की प्रशासनिक और सामान्य पर्यवेक्षण समिति ने ग्रेडेड एक्शन प्लान तैयार करने के लिए समिति को आदेश दिया था।

सोनिया गांधी ने क्यों कहा – देश की आजादी खतरे में है
बता दें कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च को लॉकडाउन लगाए जाने के बाद से सभी अदालतें लगभग पांच महीने तक बंद हैं। हालांकि जून से लॉकडाउन प्रतिबंधों को कम कर दिया गया था। अदालतें अभी तक केवल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअल सुनवाई कर रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो