scriptCoronavirus: दिल्ली में ट्रायल रहा सफल, दिखी उम्मीद की नई किरण | Coronavirus: Delhi CM Kejriwal says successfull Plasma therapy gives new hope | Patrika News

Coronavirus: दिल्ली में ट्रायल रहा सफल, दिखी उम्मीद की नई किरण

locationनई दिल्लीPublished: Apr 24, 2020 02:19:51 pm

एलएनजेपी अस्पताल ने 4 मरीजों पर किया प्लाज्मा थेरेपी का सफल परीक्षण।
दिल्ली सीएम अरविन्द केजरीवाल ने कोरोना से ठीक हुए लोगों से की अपील।
देशभक्ति दिखाएं और स्वयं आगे आकर अपना प्लाज्मा परीक्षण के लिए दें।

delhi cm informing about plasma therapy trails

delhi cm informing about plasma therapy trail

नई दिल्ली। दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश (LNJP) अस्पताल में कोरोना के चार मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी का उपयोग कर ट्रायल किया गया है और यह सफल रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इसके नतीजे उत्साहवर्धक हैं, आगामी कुछ दिनों में यह ट्रायल बढ़ाया जाएगा और इससे कोरोना के इलाज में एक उम्मीद की किरण नजर आ रही है।
देश में Coronavirus: तेजी से बढ़ते संक्रमण के बीच ICMR ने दी अच्छी जानकारी

केजरीवाल और डॉक्टर एस के सरीन ने कहा कि कोरोना से स्वस्थ हुए मरीजों को अब देशभक्ति दिखानी चाहिए। उन्हें अपना प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आना चाहिए और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि ठीक हुए मरीजों के पास सरकार की ओर से फोन जाएगा और वे राजी होंगे तो गाड़ी भेजकर अस्पताल बुलाया जाएगा, जहां वे प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि शुरुआती रिजल्ट उत्साहवर्धक हैं लेकिन इसे अभी कोरोना का इलाज न माना जाए।
https://twitter.com/ArvindKejriwal/status/1253572360520622080?ref_src=twsrc%5Etfw
राजधानी के इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बाइलेरी साइंसेज (ILBS) के निदेशक डॉ. एसके सरीन के मुताबिक, 10 मरीजों पर यह ट्रायल किया जाएगा और उसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा। यह प्लाज्मा आईएलबीएस में तैयार किया जाएगा और एलएनजेपी में मरीजों का इस प्रक्रिया से इलाज होगा।
एलएनजेपी अस्पताल व यकृत व पित्त विज्ञान संस्थान (आईएलबीएस) ने संयुक्त रूप से कोरोना के गंभीर मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी दी। प्लाज्मा देने के बाद मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार देखा गया है और स्थिति बेहतर है। चिकित्सकों को उम्मीद है कि आगामी दिनों में इसके बेहतर परिणाम आ सकते हैं।
Coronavirus: देश में नहीं थम रहा संक्रमण, कल से हर मिनट 1 से ज्यादा मामले और हर घंटे 1 से ज्यादा की मौत

इसके लिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) व भारत के ड्रग कंट्रोलर से भी स्वीकृति ली गई है। इसके बाद मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (एमएएमसी) की सैद्धांतिक समिति से भी स्वीकृति लेकर दो मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी दी है, वे दोनों मरीज अभी आईसीयू में हैं और उनके स्वास्थ्य में भी सुधार हो रहा है।
https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
क्या है प्लाज्मा थेरेपी

इस थेरेपी में एंटीबॉडी का उपयोग किया जाता है, इसलिए इसे प्लाज्मा थेरेपी या एंटीबॉडी थेरेपी भी कहा जाता है। किसी खास वायरस या बैक्टीरिया के खिलाफ शरीर में एंटीबॉडी तभी बनता है, जब इंसान उससे पीड़ित होता है। जो मरीज इस वायरस की वजह से बीमार हुआ था और जब वो ठीक होता है तो उसके शरीर में इस कोरोनो वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी बनता है।
पीएम मोदी ने LinkedIn पर कोरोना के दौर की हकीकत बताई और भविष्य के लिए दिए शानदार मंत्र

इसी एंटीबॉडी के बल पर मरीज ठीक होता है। वही एंटीबॉडी उसके शरीर से निकालकर दूसरे बीमार मरीज में डाल दिया जाता है। वहां जैसे ही एंटीबॉडी जाता है मरीज पर इसका असर होता है और वायरस कमजोर होने लगता है, इससे मरीज के ठीक होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो