दिल्ली के हालात पर अमित शाह की बैठक शुरू, हर्षवर्धन-बैजल-केजरीवाल समेत कई दिग्गज मौजूद

  • उप-राज्यपाल अनिल बैजल ( LG Anil Baijal ) , मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( CM Arvind Kejriwal ) से दिल्ली के हालात ( Coronavirus In Delhi ) पर चर्चा।
  • गृह मंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) ने बुलाई बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ( Health Minister Harsh Vardhan ) भी शामिल।
  • सर गंगाराम अस्पताल ( Sir Ganga Ram Hospital ) में टेस्टिंग ( RT-PCR Test ) शुरू हुई, दिल्ली में लगातार दूसरे दिन 2000 से ज्यादा केस आए सामने।

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus In Delhi ) ने जबर्दस्त संक्रमण फैलाया हुआ है। राजधानी के बिगड़ते हालात देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) की रविवार को दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल ( LG Anil Baijal ) और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( CM Arvind Kejriwal ) के साथ बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ( Health Minister Harsh Vardhan ), डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और एम्स ( AIIMS ) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया भी मौजूद हैं। वहीं, दिल्ली सरकार ने शनिवार को सर गंगाराम अस्पताल ( Sir Ganga Ram Hospital )को करीब 10 दिन बाद कोरोना वायरस टेस्टिंग ( RT-PCR Test ) की इजाजत दे दी है।

Coronavirus से मौत के बाद दुनिया के 110 करोड़ से ज्यादा लोगों पर मंडरा रहा गंभीर खतरा

दरअसल, दिल्ली में रोजाना बढ़ते कोरोना वायरस के मामले अब 2000 का आंकड़ा पार कर चुके हैं। शनिवार को भी लगातार दूसरे दिन राजधानी में 2134 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके साथ ही राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल केस की संख्या 38,958 पहुंच गई है। महाराष्ट्र (1,04,568) और तमिलनाडु (42,687) के बाद दिल्ली संक्रमण के मामले में देश में तीसरे नंबर पर है। राजधानी में फिलहाल एक्टिव केस की संख्या 22,742 है, जबकि 14,945 रिकवर हो चुके हैं। वहीं, 1,271 लोगों ने अब तक इस महामारी से दम तोड़ दिया है।

दिल्ली में तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार अब सक्रिय हो गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय में रविवार सुबह 11 बजे आयोजित गृह मंत्री की इस बैठक में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य समेत कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। इसके बाद शाम 5 बजे नगर निगमों के महापौर और म्यूनिसिपल कमिश्नर के साथ गृह मंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री की बैठक होगी। जबकि रात 7-8 के बीच अमित शाह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोरोना के ताज़ा अपडेट को लेकर मुलाक़ात कर सकते हैं।

पीएम मोदी ने भी की बैठक

इससे पहले शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी विशेषरूप से दिल्ली के हालात पर कई मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा की थी। इस बैठक में अमित शाह, डॉ. हर्षवर्धन, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव, स्वास्थ्य सचिव और आईसीएमआर के महानिदेशक भी शामिल हुए थे। इस दौरान राजधानी के अगले दो माह के हालात पर भी चर्चा की गई।

दिल्ली और महाराष्ट्र सरकार ने की घोषणा, 15 जून से लागू नहीं हो रहा Lockdown

गंगाराम अस्पताल में शुरु होगी जांच

बीते 3 जून को दिल्ली सरकार द्वारा जारी आदेश में सर गंगाराम अस्पताल को कोरोना वायरस की जांच के लिए RT-PCR टेस्टिंग के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। हालांकि अब यह पाबंदी हटा ली गई है। इस संबंध में गंगाराम अस्पताल मैनेजमेंट बोर्ड के चेयरमैन डॉ. डीएस राणा ने एक बयान जारी कर कहा, "अब हमें RT-PCR ऐप के इस्तेमाल के लिए अधिकृत किया गया है। इसके साथ ही अस्पताल कोरोना वायरस मरीजों के लिए सरकारी दिशानिर्देशों के मुताबिक परीक्षण शुरू कर सकता है।" उन्होंने सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कोरोना के खिलाफ जंग में पूरा साथ देने की बात कही।

एलजी ने जुर्माना वूसलने के दिए निर्देश

दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, जिलाधिकारी, एसडीएम, दिल्ली पुलिस के सब-इंस्पेक्टर और ऊपर के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना वायरस से बचाव के जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाएं। एलजी ने इन सभी अधिकारियों को जुर्माना वूसलने के अधिकार देते हुए कहा कि पहली बार निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर 500 रुपये और दोबारा पकड़े जाने पर 1000 रुपये का जुर्माना वसूला जाए।

Amit Shah
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned